सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

योगी सरकार की हाईटेक शिक्षा नीति वेब सीरीज के माध्यम से देख सकेंगे महान विभूतियों का जीवन संघर्ष।

कक्षा आठ की किताब पर आधारित 50 एपिसोड की वेब सीरीज बनाई जा रही है।जिसमे 27 एपिसोड को यूट्यूब पर अपलोड भी किया जा चुका है।इन एपिसोड में महान कवि कालिदास,स्वतंत्रता सेनानी,संविधान रचियता बाबा साहब समेत अन्य विभूतियों के जीवन के हर पहलू एवं उनके जीवन के संघर्ष की कहानी सम्मलित है।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Apr 4 2021 4:33PM

इनपुट-अखिल तिवारी

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार शिक्षा व्यस्था को सुधारने के लिए अचूक प्रयास कर रही है,और शिक्षा व्यस्था को किस तरह से हाईटेक बनाया जाए इस पर भी जोर दे रही है।दरशल में योगी सरकार अब महान विभूतियों के जीवन को वेब सीरीज के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाने का काम करेगी।दरशल में आज के समय मे वेब सीरीज और डिजिटल शो का काफी प्रभाव युवाओं पर देखा जा रहा है।और जिसका अच्छा गहरा प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है अब ऐसे में अगर महान विभूतियों के जीवन को बच्चों तक पहुंचाया जाए तो निश्चित ही युवा पीढ़ी सम्हलकर विवेकानंद बन सकती है।

जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों,वैज्ञानिक,गायक राजनेता समेत हर विभूति पर 50 एपिसोड की वेब सीरीज तैयार की है।दरशल में वेब सीरीज के पीछे एक लॉजिक भी छिपा हुआ,जिला शिक्षण एंव प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य बताते हैं कि, आज के समय में बच्चे किताबों की अपेक्षा वीडियों के माध्यम से जल्दी सीखते हैं।

50 एपिसोड की वेब सीरीज

डॉ. सचान बताते हैं कि कक्षा आठ की किताब पर आधारित 50 एपिसोड की  वेब सीरीज बनाई जा रही है।जिसमे 27 एपिसोड को यूट्यूब पर अपलोड भी किया जा चुका है।इन एपिसोड में महान कवि कालिदास,स्वतंत्रता सेनानी,संविधान रचियता बाबा साहब समेत अन्य विभूतियों  के जीवन के हर पहलू एवं उनके जीवन के संघर्ष की कहानी सम्मलित है।

 यूट्यूब पर उपलब्ध रहेगी वेब सीरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डायट के यूट्यूब चैनल पर 60 हजार सब्सक्राइबर हैं,और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद बच्चों तक वीडियों लिंक को शेयर किया जाता है।वेब सीरीज के माध्यम से बच्चों से प्रश्न भी पूछे जाते हैं और यह वीडियों डायट के शिक्षकों द्वारा ही तैयार की जाती हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार