सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Weather Update: आने वाले 2 दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश... मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद के वैज्ञानिक धर्म राजू के अनुसार, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक ट्रफ रेखा अब उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से उत्तरी आंतरिक ओडिशा तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर चल रही है।

Geeta
  • Jan 14 2022 5:59PM

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को छह राज्यों में 'हल्की' से 'मध्यम' बारिश की भविष्यवाणी की है, इनमें ओडिशा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार और झारखंड शामिल हैं। इसके अलावा, मौसम एजेंसी ने अगले दो दिनों में विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने तेलंगाना में ओलावृष्टि और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण 'येलो अलर्ट' जारी किया है।

बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद के वैज्ञानिक धर्म राजू के अनुसार, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक ट्रफ रेखा अब उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से उत्तरी आंतरिक ओडिशा तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर चल रही है। तेलंगाना में दो दिनों तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा, ''तेलंगाना में अगले दो क्षेत्रों में जिन जिलों में बारिश हो सकती है, वे हैं- मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यपेट, महबूबाबाद, वारंगल ग्रामीण, वारंगल शहरी, जनगांव, यादाद्री भुवनगिरी, नागरकुरनूल। हैदराबाद शहर और पड़ोस के लिए स्थानीय पूर्वानुमान आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।''

धर्म राजू के अनुसार, "अगले 24 घंटों के लिए शहर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। सतही हवाएं 6 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पूर्वी हवाएं/दक्षिण-पूर्वी हवाएं होने की संभावना है।"

उन्होंने कहा कि, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और एक अन्य दक्षिण तमिलनाडु में निचले क्षोभमंडल के स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, और केरल और माहे में अलग-अलग हल्की वर्षा/गरज के साथ अगले पांच दिनों तक होने की संभावना है। इसके अलावा, शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी की भी संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि भारत के उत्तर और मध्य भागों में अगले तीन दिनों तक शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। उन्हाेंने कहा, "अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है। गुजरात राज्य, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम यूपी, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में अगले 2 दिनों के दौरान शीत लहर की स्थिति है।"

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार