सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोएडा में चार नए सेक्टरों में होगा विकास

उत्‍तर प्रदेश शासन के ग्राम समाज की जमीन अथॉरिटी को देने के फैसले से नोएडा अथॉरिटी के चार नए सेक्टरों के विकास का रास्ता साफ हो गया है।

Anchal Yadav
  • Feb 18 2021 4:52PM
उत्‍तर प्रदेश शासन के ग्राम समाज की जमीन अथॉरिटी को देने के फैसले से नोएडा अथॉरिटी के चार नए सेक्टरों के विकास का रास्ता साफ हो गया है। ये सेक्टर 161, 162, 163, 164 हैं। यहां पर अभी अथॉरिटी को गुलावली व मोहियापुर में ग्राम समाज की करीब 72 एकड़ जमीन मिलने का पेच फंसा हुआ था।अथॉरिटी ने इस जमीन के पुर्नग्रहण की कवायद भी शुरू कर दी थी लेकिन अब यह जमीन अथॉरिटी को बगैर पैसे के मिलेगी। इसके पहले अथॉरिटी ग्राम समाज की जमीन के लिए जिला प्रशासन में 5 हजार 60 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से धनराशि जमा करती थी। शासनादेश आने के बाद अथॉरिटी के भूलेख विभाग ने यह रिपोर्ट तैयार कर ली है।
और मोहियापुर की यह जमीन अगले हफ्ते से चिन्हित की जाएगी। इसको लेकर प्रशासन से रिपोर्ट भी मांगी गई है। यहां पर नए सेक्टर का खाका अथॉरिटी ने पहले से ही तय किया हुआ था लेकिन जमीन अधिग्रहण में समस्या आ रही थी। अब ग्राम समाज की जमीन का बड़ा क्षेत्रफल मिलने से सेक्टर के विकास कार्य शुरू करवाए जा सकेंगे। नई व्यवस्था से अथॉरिटी के सामने एक और चुनौती आ गई है। ग्राम समाज की जमीनों की निगरानी करना व अतिक्रमण रोकने व हटवाने का काम भी उनको करना होगा। अभी तक यह काम तहसील व जिला प्रशासन करता था।नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो ग्राम समाज की जमीन लेने में लंबा समय लग रहा था। इसके साथ ही जमीन अधिग्रहण में भी कई चुनौतियां आ रही थी। सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि कई जगह पर लोग जमीन देने के लिए तैयार नहीं थे। वहीं कई जगहों पर अतिक्रमण है। अथॉरिटी ने इस वर्ष अपना 400 एकड़ जमीन लेने का लक्ष्य रखा था। इसमें से 177 एकड़ जमीन अथॉरिटी ले चुकी है। अब ग्राम समाज की जमीन चिन्हित करवाकर हासिल कर लिया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार