सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सूर्यास्त से सूर्योदय तक गांवों में न हो अंधेरा

आपूर्ति में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं: पं. श्रीकान्त शर्मा - मध्यांचल डिस्कॉम के उन्नाव, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर व लखीमपुर खीरी जिलों की जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा-सही बिल, समय पर बिल जारी हो, बिलिंग से संबंधित शिकायतों का तत्काल निस्तारण हो वर्कशॉप की टेक्निकल ऑडिट कराएं गांवों में जर्जर तार बदलने व एबी केबलिंग के हो चुके और चल रहे कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को 48 घंटे में सौंपेंबारिश के कारण आपूर्ति में जो दिक्कत आये तत्काल दूर करेंअनावश्यक रोस्टरिंग न हो, आपूर्ति की समीक्षा एमडी करें निर्बाध आपूर्ति के लिए लगातार हो पेट्रोलिंगआवश्यकता पड़ने पर लिए जाने वाले शटडाउन की जनप्रतिनिधियों व जनता को जरूर दें जानकारीमांगे रिवैम्प योजना के लिए सांसदों व विधायकों से प्रस्ताव, पीएम के निर्देश पर शुरू हुई है योजना, होंगे विकास के कार्य

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Sep 15 2021 6:20PM
लखीमपुर खीरी 15 सितंबर 2021 : प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए मंगलवार को मध्यांचल डिस्कॉम के उन्नाव, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी जिलों की जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भरपूर बिजली है और आपूर्ति में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। सूर्यास्त से सूर्योदय तक गांवों में अंधेरा न हो, यह एमडी सुनिश्चित करें।

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिये कि जर्जर तार बदलने, एबी केबलिंग, ट्रांसफार्मर बदलने, ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, नये उपकेन्द्र प्रस्तावों के स्टेटस, तैयार उपकेंद्रों के ऊर्जीकरण से जुड़े हो चुके और चल रहे विकास कार्यों की जानकारी 48 घंटे के अंदर सभी जनप्रतिनिधियों को दें ताकि वो आमजन को इसकी जानकारी दे सकें। उन्होंने खराब ट्रांसफार्मर बदले जाने में देरी की शिकायत पर स्टोर में सामान की उपलब्धता और गुणवत्ता जांचने के लिए ऑडिट के भी निर्देश दिये।उपभोक्ता को सही बिल-समय पर बिल देने के साथ ही बिलिंग से संबंधित शिकायत तत्काल दूर हों, एमडी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता सेवाओं में ढिलाई स्वीकार्य नहीं है।

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिये कि जनपदों में प्रस्तावित उपकेंद्रों को लेकर तेजी लाएं और अब तक हुई देरी के लिए आख्या भी दें। साथ ही कहा कि तैयार उपकेंद्रों को तत्काल उर्जिकृत कर जनता को इसका लाभ पहुंचाएं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त बिजली है इसलिए अनावश्यक रोस्टरिंग न हो यह सुनिश्चित करें। निर्बाध आपूर्ति के लिए इंजीनियर्स लगातार पेट्रोलिंग करें। आवश्यकता पड़ने पर लिए जाने वाले शटडाउन की जनप्रतिनिधियों व जनता को जानकारी जरूर दें। ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि बारिश के कारण प्रभावित हुई आपूर्ति से जुड़े कार्यों को तत्काल पूरा करें। उन्होंने जिला ऊर्जा समिति की बैठक कर नियमित समीक्षा के लिए कहा। ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि शटडाउन हमेशा प्रभावित क्षेत्र के ट्रांसफार्मर से लें, पूरा फीडर बंद न करें। प्रस्तावित उपकेंद्रों पर कार्य तेजी से बढ़े। ट्रांसफार्मर की फेंसिंग और पोल लगाने के शेष कार्य पूरा करें। साथ ही विद्युत संबंधी कार्य पूरी गुणवत्ता से पूर्ण हो, एमडी मध्यांचल सुनिश्चित करें और यूपीपीसीएल चेयरमैन इसकी सतत निगरानी करें। 

उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से पीएम नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर शुरू की गई रिवैम्प डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के लिए प्रस्ताव भी मांगे हैं। उन्होंने कहा कि नई योजना के तहत नए 33/11 केवी उपकेंद्रों का निर्माण, ओवरलोड 33/11 केवी उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि, एलटी लाइनों पर एबी केबलिंग, 33 केवी व 11 केवी के फीडरों का विभक्तिकरण, जर्जर तारों को बदलने का कार्य, नए 11 केवी फीडरों का निर्माण, ओवर लोड ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता वृद्धि, ओवरलोडिंग समाप्त करने के लिए नए ट्रांसफॉर्मर लगाने का कार्य समेत अन्य आवश्यक कार्य शुरू किए जाने हैं। जिससे विद्युत आपूर्ति संबंधी बहुत सी समस्याओं का स्थायी निराकरण हो जाएगा। साथ ही एमडी को इस संबंध में सभी जनप्रतिनिधियों से शीघ्र ही प्रस्ताव लेकर कारपोरेशन को भेजने के निर्देश भी दिये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के सुझावों पर तत्काल काम करवाने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुनें। 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार