सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यूपी में युद्ध स्तर पर होगा कोरोना का टीकाकरण.. 2 लाख लीटर से ज्यादा वैक्सीन को कैसे करेंगे स्टोर और क्या होगी टीकाकरण की प्रक्रिया पढ़िए पूरी रिपोर्ट..

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है... कोरोना वैक्सीन को एक निश्चित तापमान में रखा जाएगा ...लखनऊ में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज का बनाया गया है सेंटर।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Dec 16 2020 4:43PM
  इनपुट-अखिल तिवारी
कोरोना से लड़ाई में अब वैक्सीन का इंतजार जल्द ख़त्म होने वाला है, यूपी में कोरोना वैक्सीन के रखरखाव और टीकाकरण की तैयारी अंतिम चरण में है। कोरोना वैक्सीन रखने के लिए आईएलआर यानि आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर का सेंटरों पर पहुंचना शुरू हो गया है। आईएलआर में वैक्सीन को सुरक्षित रखा जायेगा, उसके बाद उसे हाईटेक आइस बॉक्स में रखकर अलग-अलग केंद्रों पर टीकाकरण के लिए भेजा जायेगा।

 

इन स्टोरेज में 4 करोड़ कोरोना वैक्सीन रखने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने टीके के भंडारण और स्वास्थ्यकर्मियों के प्रशिक्षण की योजनाएं शुरू कर दी हैं। साथ ही दूर-दराज के गांवों तक टीका पहुंचाने में लगने वाले सभी संसाधन व टीके के भंडारण जैसे अहम बंदोबस्त किए जा रहे हैं। लखनऊ में अभी तक चार आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर पहुंच गए हैं जिनमे कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित एक नियमित तापमान पर रखा जायेगा। लखनऊ के ऐशबाग के नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन रखने का बंदोबस्त किया जा रहा है।

यही पर आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर लगाया जा रहा और यहीं से वैक्सीन को अलग-अलग केंद्रों पर भेजा जायेगा। इस सेंटर की फुलप्रूफ बंदोबस्त किया जा रहा है ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके। लखनऊ के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एमके सिंह के बताया कि सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर तीन कमरे तैयार किये जायेंगे, एक कमरे में लोगों को रोका जायेगा, दूसरे में टीका लगेगा और तीसरे में आधा घंटा तक टीका लगवा चुके व्यक्ति को रोका जायेगा ताकि अगर उसे कुछ दिक्कत हो तो उचित इलाज दिया जा सके। वैक्सीन लगवाने वाले को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग ने तय किया है कि एक टेक्नीशियन 100 लोगो को वैक्सीन लगाएगा। यूपी सरकार ने सभी 75 जिलों में स्टोरेज सेंटर 15 दिसंबर तक तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। अभी यहां 90 हजार लीटर कोल्ड स्टोरेज क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 2.30 लाख लीटर किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार