सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

महाशिवरात्रि पर तय की गई बाबा केदार-बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तिथि... जानें क्या है तिथि

महाशिवरात्रि के धार्मिक पर्व पर पंच केदार के गद्दी स्थल उखीमठ स्थित ओमकारेश्वर मंदिर में भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि वैदिक पूजा अर्चना के साथ ही पारंपरिक रीति रिवाज के तहत घोषित की गई.

Geeta
  • Mar 1 2022 4:01PM

देवाधिदेव महादेव यानी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि निश्चित कर दी गई है. केदारनाथ जी के कपाट 6 मई को सुबह 6.25 पर अमृत बेला में खुलेंगे. ऊखीमठ से केदारनाथ जी की डोली 2 मई को केदारनाथ के लिए प्रस्थान करेगी. भगवान शंकर के 11 ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रख्यात हिमालय में स्थित श्री केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे.

जबकि श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि पहले ही बसंत पंचमी के धार्मिक पर्व पर 8 मई निश्चित हो चुकी है. महाशिवरात्रि के धार्मिक पर्व पर पंच केदार के गद्दी स्थल उखीमठ स्थित ओमकारेश्वर मंदिर में भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि वैदिक पूजा अर्चना के साथ ही पारंपरिक रीति रिवाज के तहत घोषित की गई.

बता दें कि कपाट खुलने से पहले पंच केदार के गधी स्थल उखीमठ स्थित ओमकारेश्वर मंदिर से केदार बाबा की डोली केदारनाथ के लिए प्रस्थान करेगी. इससे पहले से ही पंच केदार के गद्दी स्थल ओमकारेश्वर मंदिर में भगवान ओमकारेश्वर की विशिष्ट पूजा अर्चना संपन्न कर भगवान का रुद्राभिषेक किया गया.

बता दें कि आज देश में और देश के बाहर भी महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. बता दें कि बाबा केदानाथ और बद्रीनाथ के दर्शन के लिए दूर दूर से भक्त आते हैं... यहां तक की विदेशों से भी लोग यहां आते है.. 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार