सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मकर संक्रांति के अवसर पर नर्मदा तटो में उमड़ी श्रद्धालुओं कि भीड़,

प्रशाशन के आदेश के बाद प्रतिबंध रहा नौकायन,सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की चौकस रही व्यवस्था,

जितेन्द्र चिमनानी
  • Jan 14 2021 3:10PM
गुरुवार को सुबह से जबलपुर के नर्मदा घाटों पर श्रद्धालुओं को भीड़ उमड़ पड़ी, दरसल हिंदू धर्म में मकर संक्राति का बहुत महत्व है. इस दिन जप, तप, स्नान और दान करने से विशेष लाभ मिलता है. पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है सुर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही एक माह से चल रहे खरमास (Kharmas 2021) समाप्त हो जाएंगे और विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, सगाई जैसे मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर पवित्र नदी में स्नान और दान का विशेष महत्व है. इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.,जानिए, मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का शुभ-मुहूर्त, दान की विधि और क्या चीजें करनी चाहिए दान।
बृहस्पतिवार को सुबह 08 बजकर 30 मिनट पर मकर संक्रांति स्नान का मुहूर्त (Makar Sankranti Snan Muhurat) आरंभ होगा, जो शाम 05 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगा. संक्रांति पुण्य काल की कुल अवधि 09 घंटा 16 मिनट की है. मकर संक्रांति का महा पुण्य काल सुबह 08 बजकर 30 मिनट से 10 बजकर 15 मिनट तक है.
स्नान और दान के लिए महा पुण्य काल सबसे उत्तम समय माना जाता है. ऐसे में आप इस अवधि के दौरान ही स्नान और दान कर लें. हालांकि मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) के दिन सुबह 08 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 46 मिनट की अवधि में कभी भी स्नान और दान किया जा सकता है.मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन दान का विशेष महत्व है. इस दिन पुण्य काल में स्नान के बाद सूर्य उपासना, जप, अनुष्ठान, दान-दक्षिणा दी जाती है. इस दिन गुड़, काले तिल, खिचड़ी, कंबल और लकड़ी का दान देना चाहिए.
 
ग्वारीघाट व अन्य घाटों में सुरक्षा के मद्देनजर नौकायान पर रहा प्रतिबंध,
गुरुवार 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व के मद्देनजर ग्वारीघाट समेत नर्मदा के सभी घाटों पर नौकायन प्रतिबंधित कर दिया गया। यह प्रतिबंध 15 जनवरी तक जारी रहेगा। दरअसल, मकर संक्रांति पर स्नान एवं पूजा अर्चना के लिये श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नर्मदा के सभी घाटों ग्वारीघाट, जिलहरीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट एवं भेडाघाट में गुरुवार एवं शुक्रवार को नौकाओं के संचालन को पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया है।
 
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की चौकस रही व्यवस्था,
भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। नर्मदा के सभी घाटों पर प्रशासन व पुलिस अधिकारी तैनात रहे नगर निगम द्वारा ग्वारीघाट एवं तिलवाराघाट में स्वच्छता व स्नान के लिए सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम किए गए। घाटों पर साफ-सफाई, मंच, लाउड स्पीकर एवं स्थानीय गोताखोर की व्यवस्था भी की। कमांडेंट होमगार्ड द्वारा गोताखोर तैनात किए गए। सीएमओ नगर पंचायत भेडाघाट द्वारा नर्मदा तटों पर साफ-सफाई, मंच एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था बुधवार शाम को की सुनिश्चित करा ली गई थी। श्रद्धालुओं को स्नान में असुविधा न होने पाए इस हेतु बरगी बांध से जल स्तर को नियंत्रित रखा गया। नर्मदा तटों पर एबुलेंस व चिकित्सक को तैनात किया गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार