सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी से संबद्ध होंगे इन तीन जिलों के महाविद्यालय

मेरठ खंड से शिक्षक विधान परिषद सदस्य श्रीचंद शर्मा ने गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी मांग रखी है।

Anchal Yadav
  • Feb 23 2021 11:50PM
मेरठ खंड से शिक्षक विधान परिषद सदस्य श्रीचंद शर्मा ने गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी मांग रखी है। उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध तीन जिलों गाजियाबाद, बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर के संस्थानों को गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय से Affiliate करने की मांग रखी है। इस पर संज्ञान लेते हुए इसे मंगलवार, 23 फरवरी को राज्य सरकार को भेज दिया गया है। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार इस पर फैसला लेगी।

उन्होंने नियम 115 के अंतर्गत अपनी मांग को सदन में पेश किया। विधान परिषद अध्यक्ष को लिखे पत्र में लिखा है कि, “मैं आपका ध्यान प्रदेश के मेरठ में स्थित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंध महाविद्यालयों की तरफ लाना चाहता हूं। इन कालेजों की संख्या अधिक होने के कारण छात्र एवं छात्राओं को पठन-पाठन में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों को आवागमन में भी मुश्किल आ रही है। इसलिए सीसीएस विश्वविद्यालय के छात्रों के हित को देखते हुए इससे संबद्ध जनपद बुलंदशहर, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के शैक्षणिक संस्थानों को गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय से संबद्ध कर दिया जाए। इससे इन तीन जिलों के छात्रों को पूरा लाभ मिलेगा और उनका हित होगा।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल ही इस यूनिवर्सिटी को Affiliating University के रूप में मान्यता दी थी। दरअसल जेवर से भाजपा विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह लंबे समय से गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी को Affiliating University का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद से साफ हो गया था कि बुलंदशहर, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के सभी संस्थान गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी से संबद्ध कर दिए जाएंगे। श्रीचंद शर्मा की मांग के बाद इसमें और तेजी आएगी। संभवतः आगामी सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा।

विधानपरिषद के सदस्य श्रीचंद शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रसार और प्रशासनिक गतिविधियों के सुविधाजनक संचालन के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को Affiliating University के रूप में मान्यता देने का निर्णय लिया है। इतना ही नहीं, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को भारत में बुद्धिज्म स्टडी के लिए एक्सीलेंस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि दुनियाभर से शोधकर्ता गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय आएं। यहां भगवान बुध और बुद्धिज्म पर रिसर्च करें। इससे उत्तर प्रदेश में शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा। साथ ही गौतमबुद्ध नगर और आसपास के जिलों में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार