सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ज्ञानवापी मस्जिद: पुरातात्विक सर्वेक्षण से सामने आएगा इस्लामिक आक्रांता औरंगजेब का अत्याचार.. फास्टट्रैक कोर्ट ने सुनाया फैसला..

वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर परिसर से ज्ञानवापी मस्जिद को हटाने के अभियान को मिली बड़ी कामयाबी मिली है। फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट ने पुरातात्विक सर्वेक्षण को अनुमति दी है जिसके विरोध में मस्जिद के पक्षकारों ने हाईकोर्ट जाने का फैसला लिया है।

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • Apr 8 2021 5:53PM

हम सभी जानते हैं कि वाराणसी में मुगल बादशाह औरंगजेब के आदेश पर ऐतिहासिक विश्वनाथ मंदिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद बनाई गई थी। हिंदू समुदाय इसे जहां अपना ऐतिहासिक स्थल मानता है,  वहीं मुसलमान भी इसे अपना पवित्र स्थान मानते हैं। करीब 500 वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद अयोध्या का रामजन्मभूमि स्थल अब पूरी तरह से मुस्लिम आक्रांताओं के कब्जे से मुक्त हो गया है, परंतु काशी, मथुरा की मुक्ति अभी शेष है। हिन्दूओं की एकता अब काशी मथुरा को भी हासिल करने को उत्सुक है। 

काशी की ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में पुरातात्विक सर्वेक्षण को मंजूरी मिल गई है। सर्वेक्षण का खर्च सरकार उठाएगी। वाराणसी फार्स्ट ट्रैक कोर्ट के जज आशुतोष तिवारी ने गुरुवार को यह फैसला दिया। उन्होंने सर्वे कराने के लिए एक कमीशन बनाने का आदेश भी दिया है। इससे पहले दो अप्रैल को हुई सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की बहस के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया था।

सर्वेक्षण की मांग को लेकर हरिहर पांडे की तरफ से याचिका दायर की गई थी। अदालत के आदेश के बाद हरिहर पांडे ने कहा कि इस फैसले से विश्वनाथ मंदिर परिसर से ज्ञानवापी मस्जिद को हटाने का रास्ता साफ होगा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है। जिसके लिए हमने लंबी लड़ाई लड़ी है।

वहीं मस्जिद की इंतेजामिया कमेटी से जुड़े सैयद यासीन ने कहा कि वे फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देंगे। उन्होंने कहा कि समिति सर्वे करने के लिए किसी को मस्जिद में दाखिल नहीं होने देगी। यासीन के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए हरिहर पांडे का कहना है कि पुरातत्व विभाग सुरक्षाकर्मियों के साथ आएगा, उन्हें रोकना मस्जिद समिति के बस के बाहर है। अब सर्वे भी होगा और सच भी सामने आएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार