सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सुदर्शन के चलाए अभियान का बड़ा असर... मदरसों को लेकर सर्वे हुआ पुरा... पुरे उत्तर प्रदेश में लगभग 8000 मदरसे बिना मान्यता प्राप्त

सुदर्शन न्यूज़ के द्वारा शुरूआत से चलाए गए मदरसों के खिलाफ अभियान का बड़ा असर देखने को मिल रहा है. वहीं लगातार मशक्कत के बाद प्रशासन ने अब इस पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है.

Gunjan Kapoor
  • Nov 1 2022 4:08PM

उत्तर प्रदेश में मजरसों को लेकर चल रहा सर्वे आज पुरा हो गया है. बता दें कि पुरे देश में लगभग 8 हज़ार से अधिक मान्यता प्राप्त की गई है. वहीं इससे संबंधित सभी डीएम अपने-अपने जिलों की रिपोर्ट 15 नवंबर तक शासन को भेजे देंगे.

सुदर्शन न्यूज़ के अभियान का बड़ा असर

सुदर्शन न्यूज़ के द्वारा शुरूआत से चलाए गए मदरसों के खिलाफ अभियान का बड़ा असर देखने को मिल रहा है. वहीं लगातार मशक्कत के बाद प्रशासन ने अब इस पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है.

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे

बता दें कि प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे दस सितंबर से जारी था. वहीं सोमवार तक टीमों ने सर्वे पूरा कर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारियों को भेजा जाएगा.

उत्तर प्रदेश में मिले सबसे ज्यादा गैर मान्यता मदरसे

वहीं सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मिले हैं. वहीं दूसरे नंबर पर बिजनौर तथा तीसरे स्थान पर बस्ती है. मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह के अनुसार करीब आठ हजार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के मिलने की बात की जा रही है. वहीं जिलाधिकारियों की रिपोर्ट आने के बाद से ही पूरी जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

तीन सदस्यीय समिति ने रखी है नज़र

साथ ही शासन स्तर पर बनी विशेष सचिव अल्पसंख्यक, निदेशक अल्पसंख्यक तथा रजिस्ट्रार मदरसा बोर्ड की तीन सदस्यीय समिति ने पूरे सर्वे पर नजर रखी हुई है.

मदरसों की आय के क्या हैं साधन

वहीं सर्वे में मुख्य रूप से यह जानकारी निकाली गई है कि मदरसों की आय के क्या साधन हैं. साथ ही यह भी पता लगाया जाएगा कि भवन, पानी, फर्नीचर, बिजली और शौचालय के क्या इंतजाम हैं और कौन सी संस्था इसे संचालित करता है.

विभिन्न बिंदुओं की होगी जांच पड़ताल

साथ ही इसके अलावा मान्यता की स्थिति, छात्र संख्या और उनकी सुरक्षा के इंतजाम, पाठ्यक्रम व पढ़ाने वाले शिक्षकों की संख्या जैसे विभिन्न बिंदुओं की भी जांच पड़ताल की गई है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार