सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

क्रिकेट के भगवन ने आज के दिन पूरे किए थे 30 हजार रन, बनाया था रिकॉर्ड

सचिन तेंडुलकर ने 20 नवंबर 2009 को अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में एक उपलब्धि हासिल की और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए।

Sudarshan Chavhanke
  • Nov 20 2021 12:50PM
24 साल लंबे क्रिकेट करियर के दौरान क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई सारे रिकॉर्ड्स बनाए. सचिन ने अपने यादगार करियर के दौरान इंटरनेशनल मैचों में कुल 34,357  रन बनाए. सचिन ने 20 नवंबर 2009 को अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 30 हजार रन पूरे कर के एक बड़ी उपलब्धि हासिल की थी.

अहमदाबाद टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान सचिन ने चनाका वेलेगेदेरा की गेंद को डीप स्क्वायर लेग में खेलते हुए सिंगल लिया और अपना 35वां रन बनाते ही इस रेकॉर्ड को छू लिया।

सन् 1989 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के पश्चात् सचिन ने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये 14 वर्ष की आयु में खेला था। उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत 1989k में पाकिस्तान के विरुद्ध कराची से हुई।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार