सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मालवा की वैष्णो देवी मंदिर के आस पास जिहादियों का आतंक

पीथमपुर (धार) मध्यप्रदेश की औद्योगिक नगरी पीथमपुर के समीप दिक्थान गांव में अतिप्राचीन माता मंदिर के आसपास जिहादियों का अतिक्रमण।। वर्षो पुराने मंदिर के आस पास का क्षेत्र किया हिंदूविहीन

विमल दुबे
  • Apr 9 2022 7:46PM
मालवा की वैष्णो देवी के नाम से विख्यात धार जिले के दिक्थान गांव में स्थित माता जी का मंदिर करीब 700 साल पुराना है मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित मनोहर मिश्रा के अनुसार वर्षो पास ही बहने डांगुल नदी से माताजी की ये मूर्ति प्रकट हुई।। मूर्ति एक ही शिलाखंड पर चोला किए मिली थी तबसे यहां स्थापित हे।। माता वैष्णो देवी मंदिर की तरह यह भी एक ही शिला पर मां काली, मां लक्ष्मी,मां सरस्वती का वास है।। यहां बड़ी दूर दूर से दर्शनार्थी अपनी मन्नत लेकर आते हे।। नवरात्रि में भक्तो का काफी भीड़ लगी रहती है।। लेकिन कुछ सालो से आस्था के केंद्र माता मंदिर पर भक्तो की संख्या में काफी कमी आई हे जिसका कारण जिहादियों द्वारा मंदिर के आस पास बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया जाना बताया जा रहा हे।। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य दिनेश कुशवाह के अनुसार पहले यह मोहल्ला ब्राम्हणपूरी के नाम से जाना जाता था मंदिर के आस पास हिंदू के लोग ही रहते थे धीरे धीरे यहा से हिंदुओ को खदेड़ दिया गया और अब मंदिर के आस पास एक भी हिंदू परिवार नही रहता ।। मंदिर के सामने की खाली शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करके जिसपर पूर्व में गरबे वगेरह किए जाते थे वहा विशाल मस्जिद का निर्माण कर दिया गया।। मंदिर पहुंच मार्ग पर भी अतिक्रमण करके बड़े से रास्ते को एक गली में परिवर्तित कर दिया गया हे।। दर्शनाथियो के साथ अभद्र व्यवहार किया जाता हे।। कई बार नवरात्र के दौरान विवाद किए गए,पथराव किया गया ताकि हिंदू समाज अपने कार्यक्रम न कर सके और मंदिर को कही और ले जाए ।। साथ ही मंदिर के आसपास कचरे का ढेर लगाया जाता है ताकि दुर्गंध से लोगो का आना जाना बंद हो सके।। स्थिति यह हे की प्रशासन को नवरात्र जैसे उत्सवो पर जिसमे श्रद्धालुओं की भीड़ होती भारी पुलिस बल लगाना पड़ता है ताकि दर्शनार्थियों को सुरक्षा मिल सके ।। ट्रस्ट के सदस्यो की मांग हे की इस मंदिर में जिला कलेक्टर प्रमुख हे उन्हें चिंता करके आसपास का अतिक्रमण साफ करना चाहिए लेकिन प्रशासन इसमें रुचि नहीं लेता ।। अच्छी बात तो ये हे की सर्व हिंदू समाज ने एकत्रित होकर लगभग 5 करोड़ की लागत से मंदिर का सौंदर्यीकरण शुरू किया हे लेकिन जब तक आस पास की गंदगी और अतिक्रमण साफ नही होता तब तक सब करना व्यर्थ ही हे।।।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार