सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सिर्फ धार्मिक दृष्टिकोण से नही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है माथे पर टीका लगाना

भारतीय संस्कृति में तिलक लगाने की परंपरा अति प्राचीन है। कई सालोंं से लोग इस परंंपरा को निभाते हुए आ रहे हैं। किसी के माथे पर तिलक लगा देखकर मन में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि आखिर तिलक लगाने से फायदा क्या है? क्या आप जनाते हैं तिलक लगाने के पीछे कोई अंधविश्वास नहीं है बल्कि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण छिपा हुआ है। आइए जानते हैंं आखिर क्या है वो कारण?

Alok Jha
  • Jan 21 2021 10:30AM
भारतीय संस्कृति में तिलक लगाने की परंपरा अति प्राचीन है। कई सालोंं से लोग इस परंंपरा को निभाते हुए आ रहे हैं। किसी के माथे पर तिलक लगा देखकर मन में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि आखिर तिलक लगाने से फायदा क्या है?  क्या आप जनाते हैं तिलक लगाने के पीछे कोई अंधविश्वास नहीं है बल्कि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण छिपा हुआ है। आइए जानते हैंं आखिर क्या है वो कारण?

1. तिलक लगाने के पीछे आध्यात्मिक महत्व है
मनोविज्ञान की दृष्टि से भी तिलक लगाना उपयोगी माना गया है। माथा चेहरे का केंद्रीय भाग होता है इसलिए मध्य में तिलक लगाया जाता है। तिलक लगाने से मन को शांति मिलती है। माथे पर तिलक लगाने के पीछे मनोवैज्ञानिक कराण यह है कि, इससे व्यक्ति के आत्मविश्वास और आत्मबल में भरपूर इजाफा होता है।

2. मानसिक बीमारियों से बचाता है
माथे के बीच पर जब भी आप तिलक लगाते हैंं उससे लोग शांति व सुकून अनुभव करते हैं। यह कई तरह की मानसिक बीमारियों से भी हमें बचाता है। साथ ही तिलक लगाने से मानसिक उत्तेजना पर भी आप काफी हद तक नियंत्रण कर सकते हैं।

3. सिरदर्द की समस्या में कमी आती है
अगर आप हर दिन चंदन का तिलक अपने माथे पर लगाते हैं तो दिमाग में सेराटोनिन और बीटा एंडोर्फिन का स्राव संतुलित तरीके से होता है, जिससे उदासी दूर होती है और मन में उत्साह जगता है। यह उत्साह मनुष्य को अच्छे कामों में लगाता है। साथ ही इससे तनाव कम होता है और सिरदर्द की समस्या में कमी आती है।

4. पापों का नाश होता है
धार्मिक मान्यता के अनुसार, चंदन का तिलक लगाने से मनुष्य के पापों का नाश होता है। लोग कई तरह के संकट से बच जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तिलक लगाने से ग्रह शांत रहते हैंं। अगर आप हल्दी से तिलक करते हैं तो आपकी त्वचा शुद्ध होगी क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्ट्रियल तत्व होते हैं जो रोगों से मुक्त करता है।

5. घर में सुख-शांति रहती है।
माना जाता है कि चंदन का तिलक लगाने वाले घर में अन्न-धन पर्याप्त मात्रा में रहते हैंं और सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है। साथ ही इससे शांति भी मिलती है। वैसे लोग तिलक को विजय के रूप में भी देखते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार