सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अब गुरु आये कोरोना चपेट में, राज्य के टीचर्स ने की अब ये माँग

छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। कई जगहों पर राजनेता कोरोना के चपेट में हैं, तो ब्यूरोक्रेट्स भी कोरोना से अछूते नहीं रहे।

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Aug 11 2020 1:24PM

छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। कई जगहों पर राजनेता कोरोना के चपेट में हैं, तो ब्यूरोक्रेट्स भी कोरोना से अछूते नहीं रहे। वहीं अब सहायक शिक्षक (एलबी) के कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से शिक्षक वर्ग में चिंता की लकीरें साफ साफ देखी जा रही हैं।

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के रामचंद्रपुर विकासखंड अंतर्गत स्कूल में पदस्थ सहायक शिक्षक (एलबी) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हडक़ंप मच गया है। दरअसल शिक्षक द्वारा मोहल्ला क्लास का संचालन गांव में किया जा रहा था, वहीं छात्र-छात्राओं को ड्रेस और पुस्तकों का भी वितरण किया गया।
इस दौरान शिक्षक कई ग्रामीणों व विद्यार्थियों के संपर्क में भी रहा। इससे कोरोना का खतरा बढ़ गया है। इधर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ने डीईओ को ज्ञापन सौंपकर इस मामले से अवगत कराया है। उन्होंने शिक्षकों के हित में फैसला लेने की मांग की है।

 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के इस दौर में स्कूल पूरी तरह से बंद हैं। ऐसे में शासन-प्रशासन द्वारा ‘पढ़ई तुहर दुआर’ योजना के तहत ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई कराई जा रही है। इसका बहुत ज्यादा रिस्पांस मिलता दिखाई नहीं दे रहा है।
पढ़ाई तो चल रही है, लेकिन शिक्षकों व विद्यार्थियों के बीच सीधा संवाद नहीं होने से बच्चे विषय को उतना नहीं समझ पा रहे हैं, जितना उन्हें समझना चाहिए।

 

इधर शासन द्वारा 1 सितंबर से कुछ नियम बनाकर स्कूल-कॉलेजों को खोलने पर विचार कर रही है। इस बीच शासन द्वारा मोहल्ला क्लास की शुरुआत की गई है।
इसके तहत शिक्षक गांव में जाकर बच्चों को खुले आसमान या पेड़ के नीचे सोशल डिस्टेंस के साथ पढ़ाई करा रहे हैं।

 

शिक्षक निकला कोरोना पॉजिटिव मचा हड़कंप

 

मोहल्ला क्लास का संचालन राज्य के लगभग हर गांव में हो रहा है। इसी बीच बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर विकासखंड अंतर्गत एक सहायक शिक्षक की कोरोना रिपोर्ट कल ही पॉजिटिव आई है। इसकी सूचना छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन सिंह ने बलरामपुर डीईओ को दी है।
इसमें यह भी बताया गया है कि उक्त शिक्षक द्वारा बच्चों को गणवेश व किताबों का वितरण किया गया है। इस दौरान वह कई ग्रामीणों के संपर्क में भी आया है। ऐसे में और भी कई शिक्षकों, पालकों व छात्रों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

अब देखना होगा कि सरकार और शिक्षा विभाग आने वाले दिनों में बच्चों और शिक्षकों के हितों को ध्यान में रखते हुए क्या निर्णय लेती है ।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार