सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूरोप का वो देश जो बैन लगाने जा रहा है बुर्के पर.. कोई सेक्युलरिज्म का दिखावा नहीं

स्विट्जरलैंड अब बुर्का बैन करने की तैयारी में, जनमत संग्रह में लेगा फैसला

Shiv Kumar
  • Mar 4 2021 6:56PM

दुनियांभर में आतंक को फैलाने के लिए चेहरा छिपाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल बुर्के का ही किया जाता है, ऐसा मानना है शिक्षित और संपन्न देश स्विट्जरलैंड का। अब इस तरह से आतंक को रोकने के लिए स्विट्जरलैंड में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। स्विट्जरलैंड अब बुर्के को पहनने पर पूरी तरह से रोक लगाने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल स्विट्जरलैंड में सार्वजनिक स्थलों पर बुर्का पहनने या किसी अन्य तरह से चेहरा ढंकने पर रोक लगाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में रविवार को स्विट्जरलैंड में जनमत संग्रह कराया जाने वाला है और ऐसा माना जा रहा है कि लोग इसको बैन करने के पक्ष में ही वोट करेंगे। इसको लेकर इस्लामिक कट्टरपंथीयो ने अभी से विरोध करना शुरु कर दिया है।

बता दें कि इस फेस कवरिंग संबंधी प्रस्ताव में कहीं भी इस्लाम या मुस्लिम महिलाओं को दर्शाया नहीं गया है। प्रस्ताव में यह कहा गया है कि हिंसक प्रदर्शनकारियों और मास्क पहने बदमाशों पर लगाम लगाने के मकसद से फेस कवरिंग पर बैन जरूरी है। पर कट्टरवादी संगठन इसे बुर्का बैन ही करार दे रहे हैं और उनका कहना है कि यह मुस्लिम महिलाओं की आजादी पर अंकुश है। यह प्रस्ताव उन्हें अपने धर्म के अनुसार बुर्का पहनने से रोकता है।

बता दें कि स्विट्जरलैंड पहले भी कई ऐसे फैसले ले चुका है जिनका विशेष धर्म के रीती रिवाजों से सीधी संबंध है। साल 2009 में स्विट्जरलैंड ने नई मीनारें बनाने पर रोक लगाने के लिए मतदान किया था। और अब बुर्के को लेकर यह मतदान कट्टरपंथियों के लिए नया मुद्दा हो गया है। अब देखना ये कि क्या स्विट्जरलैंड कट्टरपंथियों के विरोध के बीट जनमत संग्रहय से बुर्के पर बैन लगा पायेगा है।

 

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

Jai Jai Shri Ram.

  • Guest
  • Mar 4 2021 11:13:27:757PM

Jai Jai Shri Ram.

  • Guest
  • Mar 4 2021 11:13:27:480PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार