सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Supreme Court: जानें संपत्ति में महिलाओं के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट ने क्याें बाेला यह ताे भेदभाव..पढ़े

आज भी 65 साल पुराना एक कानून ऐसा है जो संपत्ति के मामले में महिला और पुरुषों में भेदभाव करता है. जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप किया.

Geeta
  • Dec 7 2021 11:08AM

देश में आज अगर देखा जाए ताे माता पिता की संपत्ति में बेटियाें का भी अधिकार हाेता है. लेकिन आज भी 65 साल पुराना एक कानून ऐसा है जो संपत्ति के मामले में महिला और पुरुषों में भेदभाव करता है. जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप किया. बता दें कि साेमवार काे इस मामले में हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के भेदभावकारी प्रावधान पर केंद्र से उसकी राय तलब की है. हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के मुताबिक, यदि किसी शादीशुदा निसंतान पुरुष का निधन हो जाए तो उसकी संपत्ति निर्विवाद रूप से उसके माता-पिता की हो जाती है, लेकिन अगर विधवा निसंतान महिला का निधन हो जाएगा, तो उसकी संपत्ति (माता-पिता से मिली संपत्ति के अलावा) उसके सास-ससुर या रिश्तेदारों की होती है।

मामले काे लेकर एमिकस क्यूरी मीनाक्षी अरोड़ा ने सुप्रीम कोर्ट के इस मुद्दे काे उठाया। जानकारी के मुताबिक मीनाक्षी अरोड़ा ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एएस बोपन्ना की बेंच के सामने संपत्ति उत्तराधिकारी अधिनियम में इस भेदभाव का मामला उठाया। बेंच ने, विधवा महिला के निधन के बाद उसकी संपत्ति पर सबसे पहला हक पति के माता-पिता और रिश्तेदारों का होना, साफ तौर पर भेदभावपूर्ण माना। और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से इस मसले पर चार हफ्तों के अंदर सरकार का रुख स्पष्ट करने को कहा।

सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में जो कमियां बताई गई हैं, उन्हें दूर करने के लिए संसद में कानून लाना होगा। बेंच ने मेहता के इस तर्क पर सहमति जताई और कहा कि लंबे समय से कानून में मौजूद इस भेदभाव को खत्म करने के लिए न्यायिक या विधायी कदम उठाए जाएं। खास बात यह है कि यदि निसंतान विधवा अपने माता-पिता से मिली संपत्ति को बेचकर, उन पैसों से नई संपत्ति खरीदती है, तो नई संपत्ति को उसके माता-पिता से मिली संपत्ति की श्रेणी में नहीं रखा जाता और न ही महिला की मौत के बाद उसके माता-पिता का उसपर अधिकार रहता है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार