सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अचानक मंडी समिति मोहम्मदी पहुंचे डीएम, धान खरीद की जानी जमीनी हकीकत

डीएम ने नपवाई धान की नमी, देखें पंजीयन के दस्तावेजमुनादी कराकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने हेतु किसानों को करे प्रोत्साहित : डीएम

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Oct 25 2021 6:28PM
लखीमपुर खीरी 25 अक्टूबर 2021 : सोमवार की दोपहर तीन बजे डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया कृषि उत्पादन मंडी समिति मोहम्मदी पहुंचे। जहां उन्होंने धान खरीद की जमीनी हकीकत जानी। 

डीएम ने अपने सम्मुख फतूहाबाद निवासी किसान लीला सिंह के धान की मापक यंत्र से नमी भी नपवाई। उसके पंजीकरण के दस्तावेज की देखें। डीएम ने मंडी में स्थापित प्रत्येक क्रय केंद्र प्रभारियों से अबतक क्रय किए गए धान की मात्रा पूछी, आगामी 31 अक्टूबर तक खरीद की कार्य योजना जानी। उन्होंने सहकारी समितियों के क्रय केंद्रों के प्रभारियो से पूछा कि सोसाइटी के कितने सदस्यों ने धान बोया है और उनके धान खरीदने की उनकी क्या कार्य योजना है। उन्होंने निर्देश दिए कि धान खरीदने के बाद सोसायटी के अध्यक्ष को लेकर सोसायटी के अन्य सदस्यों को पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करें। 

निरीक्षण के मिला कि मंडी में स्थापित सभी केंद्रों पर खरीद शुरू हो चुकी है। डीएम ने निर्देश दिए कि केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों का ऑप्टिमम उपयोग करते हुए पूरी क्षमता से खरीद करके नियत लक्ष्य को पूरा किया जाए। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी भूपेंद्र ने बताया कि मंडी में संचालित सभी केंद्रों पर अब तक 43 किसानों से 3366 कुंटल की जा चुकी है।

डीएम ने मंडी सचिव से मंडी परिसर में हेल्पडेस्क की जानकारी ली, इस पर उसने बताया कि मंडी में हेल्प डेस्क संचालित है। 
मंडी समिति में विपणन शाखा के चार, यूपीपीसीयू के छह, पीसीएस एक, मंडी समिति एक, यूपीएसएस के तीन क्रय केंद्र संचालित हैं। डीएम ने निर्देश दिए कि गत वर्ष में किसानों से की खरीद की सूची निकालकर उन्हें धान विक्रय के पंजीयन हेतु जागरुक व प्रोत्साहित करें। एरिया मार्केटिंग ऑफिसर से धान रिजेक्शन का कारण जाना। डीएम ने पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिया कि कोटेदार के जरिए गांव में मुनादी कराकर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने हेतु प्रोत्साहित करें। इस दौरान एसडीएम पंकज श्रीवास्तव, सीओ राजेश कुमार, डिप्टी आरएमओ डॉ लालमणि पांडेय, सहायक आयुक्त व निबंधक सहकारिता सूर्यनारायण मिश्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इसके बाद डीएम कृषि उत्पादन मंडी समिति गोला पहुंचे। जहां एरिया  मार्केटिंग ऑफिसर सुभाष चंद्र ने बताया कि मंडी में स्थापित 14 क्रय केंद्र एजेंसियों के जरिए अब तक 7319 कुंतल धान क्रय किया गया है। डीएम ने नीलामी रजिस्टर, खरीद रजिस्टर देखा। डीएम के निर्देश पर एसडीएम अखिलेश यादव ने उन किसानों से बातचीत की, जो टोकन जनरेट कराने के बाद भी मंडी नही आए। नौरंगाबाद के किसान राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि उनके परिवार में कोई भर्ती है, इसलिए वह नहीं आ सके। डीएम ने मंडी में स्थापित क्रय केंद्रों के प्रभारियों से अबतक खरीदे गए धान की मात्रा जानी एवं आगे खरीद जाने वाले धान की कार्ययोजना की जानकारी लेकर जरूरी निर्देश दिए। बताते चलें की कि मंडी में क्रय एजेंसी एफसीआई का एक, पीसीएफ 03, आरएफसी 04, यूपीपीसीयू 04, यूपीएसएस 01, मंडी का  01 क्रय केंद्र स्थापित व संचालित है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम गोला अखिलेश यादव, डिप्टी आरएमओ लालमणि पांडेय, एआर कोऑपरेटिव सूर्य नारायण मिश्रा मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार