सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सुदर्शन की "हम दो हमारे दो तो सबके दो" मुहिम ला रही रंग... UP में लागू होने जा रहा है "जनसंख्या नियंत्रण कानून"

सुदर्शन न्यूज़ के सीएमडी सुरेश चव्हाणके लंबे समय से हम दो हमारे दो तो सबके दो.. की राष्ट्र व्यापी मुहिम चला रहे हैं.. अब सुदर्शन की यह महत्वाकांक्षी मुहिम साकार रूप लेने जा रही है क्योंकि यूपी में जल्द लागू होने जा रहा है जनसंख्या नियंत्रण कानून

रजत के मिश्र Twitter- rajatkmishra1
  • Jun 20 2021 11:46AM

बढ़ती जनसँख्या देश के संसाधनों पर बोझ है। इस बात को सुदर्शन न्यूज़ के सीएमडी सुरेश चव्हाणके ने काफी पहले समझ लिया था। इसीलिए चव्हाणके ने "हम दो हमारे दो..तो सबके दो" आंदोलन के जरिये एक राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया था। उनका मानना है कि हिन्दू तो पहले ही हम दो हमारे दो नीति का स्वतः पालन कर रहा है। जबकि इस्लामी जेहादी अब भी अपनी जनसंख्या को निर्बाध रूप से बढ़ाने में लगे हुए है। इसीलिए राज्य व सरकार द्वारा एक सम्यक जनसंख्या नियंत्रण कानून की सख्त जरूरत है।

सुदर्शन की मुहिम अब रंग ला रही है। उत्तर प्रदेश का विधि आयोग अब ऐसे ही एक जनसंख्या नियंत्रण कानून का खाका खींच रहा है। फिलहाल आयोग अन्य प्रदेशों में लागू कानूनों के साथ सामाजिक परिस्थितियों और अन्य बिंदुओं पर अध्ययन कर रहा हैं। जल्द ही प्रतिवेदन तैयार कर सरकार को सौंपेगा।

इसके तहत दो से अधिक बच्चों के अभिभावकों को सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सुविधाओं में कितनी कटौती की जाए, इस पर मंथन होगा। फिलहाल राशन व अन्य सब्सिडी में कटौती के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। 

राज्य में इस कानून के दायरे में अभिभावकों को किस समय सीमा के तहत लाया जाएगा। उनके लिए सरकारी सुविधाओं के अलावा सरकारी नौकरी में क्या व्यवस्था होगी, ऐसे कई बिदु भी बेहद अहम होंगे। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एएन मित्तल का कहना है कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर राजस्थान व मध्य प्रदेश में लागू कानूनों का अध्ययन शुरू कर किया गया है। बेरोजगारी व भुखमरी समेत अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर विभिन्न बिदुओं पर विचार के आधार पर प्रतिवेदन तैयार किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार