सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कुशीनगर: धूमधाम के साथ मनाई गई संत रविदास जयंती

देशभर में माघ पूर्णिमा के अवसर पर संत रविदास जी का जन्म दिवस बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कुशीनगर जिले के खड्डा विधानसभा के ग्राम सभा मिश्रौली में भी संत रविदास जी का जन्म दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस दिन लोग कीर्तन जुलूस निकालते हैं। इस दौरान गीत- संगीत, गाने, दोहे सड़कों पर बने मंदिरों में गाए जाते हैं। संत रविदास जी के भक्त उनके जन्म दिवस के दिन घर या मंदिर में बनी उनकी छवि की पूजा करते हैं।

अनुराग तिवारी
  • Feb 27 2021 1:47PM
कुशीनगर जिले के खड्डा विधानसभा के ग्राम सभा मिश्रौली में भी संत रविदास की जयंती को बड़े ही धूमधाम तरीके से मनाया गया ग्राम सभा मिश्रौली में उनके चित्र पर माला अर्पण कर जीवनी पर प्रकाश डाला गया। गिताई मिशन के प्रबंधक भूपेंद्र पांडे ने बताया कि संत रविदास जी ने ही मन चंगा तो कठौती में गंगा जैसे कहावत को चरितार्थ किया था। इस दौरान भूपेंद्र पांडे सुनील यादव सत्येंद्र कनौजिया मुरारी यादव समेत अन्य लोग उपस्थित रहे। 27 फरवरी को रविदास जयंती -वाराणसी में हुआ था जन्म -संत रविदास की 644वीं वर्षगांठ ऐसे गुजरा संत रविदास जी का जीवन संत रविदास जी के पिता जूते बनाने का काम करते थे। रविदाज जी भी अपने पिता की जूते बनाने में मदद करते थे। इस कारण उन्हें जूते बनाने का काम पैतृक व्यवसाय के तौर पर मिला. उन्होंने इसे खुशी से इसे अपनाया और पूरी लगने के साथ वह जूते बनाया करते थे। साधु-संतों के प्रति शुरुआत से ही संत रविदास जी का झुकाव रहा है। जब भी उनके दरबार पर कोई साधु- संत या फकीर बिना जूते चप्पल के आता था, तो वह उन्हें बिना पैसे लिए जूते चप्पल दे दिया करते थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार