सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

श्री विधि से खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया प्रखंड तकनीकी प्रबंधक -संजय

पिपरा प्रखंड अंतर्गत दमवा ग्राम में श्री विधि से खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। पिपरा प्रखंड के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक संजय कुमार ने संजय कुमार ने बताया, कि श्री विधि से खेती करने से किसानों को अच्छी उपज प्राप्त होगी।

गौतम राज
  • Aug 11 2021 2:25PM
पिपरा प्रखंड के दमवा गांव में नामेत(NMAET) योजना अंतर्गत कृषक पाठशाला का आयोजन किया गया ।इस कार्यक्रम में कृषक पाठशाला के चयनित 25 किसान शामिल हुए ।कृषक पाठशाला के संचालक लाल बहादुर सिंह के खेत में श्री विधि से यूएस- 312 धान का बीज लगाया गया। इस विधि में पौधे से पौधे की दूरी 25 सेंटीमीटर तथा लाइन से लाइन की दूरी 25 सेंटीमीटर रखा गया। ताकि किसान रोपनी के 15 दिन बाद किनोवीडर आसानी से चला सके, जिससे खेत का घास पात नीचे दब जाता है और मिट्टी पलट जाती हैं। जिसके कारण जड़ का विकास अच्छा होता है। प्रखंड तकनीकी प्रबंधक संजय कुमार ने किसानों को सलाह दी कि उपस्थित सभी किसान अपने अपने खेत में श्री विधि से धान की रोपनी करके अप्रत्याशित उत्पादन का फायदा ले सकते हैं और अपने अगल-बगल के किसानों को भी श्री विधि से खेती करने के लिए प्रोत्साहित करें ।श्री विधि से धान के रोपनी 1 एकड़ में करने पर 64000 पौधे लगते हैं। जबकि परंपरागत विधि से 210000 पौधे लगते हैं। BTM ने कहा कि श्री विधि से धान की पैदावार अच्छी होती है श्री विधि से 1 पौधे में कम से कम 40 से 60 कंसे निकलती हैं ।कभी-कभी तो 70 से 80 तक कंसे निकलते हैं ।जबकि पारंपरिक विधि से 5 से 8 कंसे ही निकलते हैं इन कंसों में से 25-30 कंसे ऐसे होते हैं। जिनकी अच्छी बालियां होती हैं और हर बलिया में 160 से 180 तक दाने भरे होते हैं। श्री विधि में किसी भी धान का प्रभेद इस्तेमाल किया जा सकता है तथा इस विधि में 1 एकड़ में 25 से 28 क्विंटल तक उपज मिल सकती है। कार्यक्रम स्थल पर विधायक प्रतिनिधि सुनील कुमार सिंह ,सुरेंद्र सिंह ,शंभू सिंह, राजेंद्र सिंह, डॉक्टर जयराम सिंह हरि सिंह ,ललिता कुंवर ,श्रुति कुंवर एवं अन्य किसान उपस्थित थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार