सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

06 सितंबर तक चलेगा विशेष प्रवर्तन अभियान, जिला अधिकारी खीरी ने टीमें गठित कर दिए प्रवर्तन के निर्देश

अपर मुख्य सचिव उप्र शासन व आबकारी आयुक्त प्रशासन उप्र से प्राप्त निर्देशों के क्रम में डीएम ने जिलेभर में तहसील स्तरीय कुल 07 टीमें आबकारी, पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीमें गठित की।

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Aug 27 2021 7:34PM

लखीमपुर खीरी 27 अगस्त 2021 अपर मुख्य सचिव उप्र शासन व आबकारी आयुक्त प्रशासन उप्र से प्राप्त निर्देशों के क्रम में डीएम ने जिलेभर में तहसील स्तरीय कुल 07 टीमें आबकारी, पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीमें गठित की।

उन्होंने बताया कि *लखीमपुर* में एसडीएम सदर, सीओ सदर, आबकारी निरीक्षक प्रथम, *मोहम्मदी* में एसडीएम व सीओ मोहम्मदी, आबकारी निरीक्षक क्षेत्र दो, *निघासन* में एसडीएम व सीओ निघासन आबकारी निरीक्षक क्षेत्र 3, *पलिया* में एसडीएम व सीओ पलिया आबकारी निरीक्षक क्षेत्र चतुर्थ, *गोला* में एसडीएम व सीओ गोला आबकारी निरीक्षक क्षेत्र 5, *मितौली* में एसडीएम व सीओ मितौली आबकारी निरीक्षक क्षेत्र 2 व *धौराहरा* में एसडीएम व सीओ धौराहरा आबकारी निरीक्षक क्षेत्र 3 को गठित टीमों में शामिल किया गया है। टीमों द्वारा 06 सितंबर तक अभियान चलाकर आबकारी दुकानों एवं अनुज्ञापन का निरीक्षण चेक लिस्ट के अनुसार करके सुनिश्चित किया जाए कि वहां से अवैध मदिरा की बिक्री तो नहीं की जा रही। दुकान पर स्थित स्टॉक के बारकोड एवं क्यूआर कोड की सूक्ष्मता एवं सतर्कता पूर्वक जांच की जाए। राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर स्थित ढाबों जहां अल्कोहल के प्रायः टैंकर रुकते हैं और चालकों द्वारा अल्कोहल चोरी-छिपे बेचे जाने की संभावना रहती है कि सघन व आकस्मिक जांच कराई जाए।

उन्होंने बताया कि अनुज्ञापित परिसर के आसपास सतर्क दृष्टि रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में दुकान के बाहर से मदिरा की बिक्री अवैध रूप से कदापि ना होने पाए। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त माफियाओं एवं संदिग्ध स्थानों पर अद्यतन सूची के अनुसार दबिश कार्रवाई करते हुए पकड़े गए अभियोगों में आबकारी अधिनियम की विद्यमान धाराओं के साथ-साथ आवश्यकनुसार आईपीसी की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई जाए। जनपदों के असेवित क्षेत्रों तथा ऐसे स्थान जहां पर मदिरा की दुकानें अवस्थित है वहां पर अवैध कारोबार की संभावना के मद्देनजर रखते हुए सतर्क निगरानी रखी जाए। मिथाइल अल्कोहल के नियंत्रण के लिए आयुक्तालय द्वारा पूर्व में निर्गत आदेशों का कड़ाई से शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें, जिससे किसी प्रकार की दुखद घटनाओं से बचा जा सके। अवैध मदिरा के निर्माण व बिक्री के कई प्रकरण बंद पड़ी फैक्ट्रियों तथा वाटर प्लांट में पकड़े गए। अतएव क्षेत्र में स्थित ऐसी बंद पड़ी फैक्ट्रियों आरओ प्लांट जैसी इकाइयों को चिन्हित कर उन पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। जिन क्षेत्रों में आसवनिया स्थित है उन स्थानों पर विशेष निगरानी रखी जाए, ताकि उनमें अल्कोहल चोरी होने की संभावना ना हो। अवैध अड्डों से बिकने वाली शराब के जहरीली होने के संदर्भ में व्यापक प्रचार-प्रसार कराए। एंड बिल व पोस्टरों से भी अवैध अड्डों से शराब न पीने, मिथाइल अल्कोहल के घातक विष होने इसके उपयोग से व्यक्ति अंधा होने तथा उसकी मृत्यु भी होने संबंधी चेतावनी जनसामान्य तक पहुंचाई जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि गठित टीम में जनपद खीरी में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाकर अवैध मदिरा पर अंकुश लगाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्त करने के हरसंभव प्रयास किए जाने की कार्यवाही किए जाने के साथ साथ नियमित रिपोर्ट जिला आबकारी अधिकारी को भी अवगत कराएं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार