सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की तैयारी की तरफ अग्रसर योगी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को किया बेहतर।

उत्तर प्रदेश के अंदर स्वास्थ सेवाओं में लगातार सुधार हो रहे हैं,जहाँ पहले उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पताल की व्यस्थाएँ खुद ही वेंटिलेटर पर रहती थी,अब उसमें परिवर्तन आने शुरू हो गए हैं,उत्तर प्रदेश में हेल्थ इंफ्राटेक्चर और शिक्षा के क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए योगी सरकार ने जमीनी स्तर पर कार्य किये हैं।पिछले चार सालों में सरकार के कार्यों कि बात की जाए तो चिकित्सा शिक्षा और इंफ्रास्ट्रेक्चर को मजबूत किया है।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Mar 17 2021 11:01PM

इनपुट-अखिल तिवारी, लखनऊ

उत्तर प्रदेश के अंदर स्वास्थ सेवाओं में  लगातार सुधार हो रहे हैं,जहाँ पहले उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पताल की व्यस्थाएँ खुद ही वेंटिलेटर पर रहती थी,अब उसमें परिवर्तन आने शुरू हो गए हैं,उत्तर प्रदेश में हेल्थ इंफ्राटेक्चर और शिक्षा के क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए योगी सरकार ने जमीनी स्तर पर कार्य किये हैं।पिछले चार सालों में सरकार के कार्यों कि बात की जाए तो चिकित्सा शिक्षा और इंफ्रास्ट्रेक्चर को मजबूत किया है।

बात अगर साल 2017 तक की करें तो उत्तर प्रदेश के महज 12 जिलों में राजकीय मेडिकल कॉलेज संस्थान थे,लेकिन योगी सरकार की नई नीति के अंतर्गत 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज संस्थान बनाये जा रहे हैं।अगर बात ग्रामीण चिकित्साओं की करें तो सरकारी सामयुदायिक केंद्रों में तेजी से बढोत्तरी हुई है,योगी सरकार ने कुल 937 सामयुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों में तेजी से बढोत्तरी हुई है।प्रदेश के कुल आँकड़ो की बात की जाए तो 3691 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं जिसमे 114 निर्माणाधीन हैं।

*वेन्टीलेटर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी*

 चिकित्सा क्षेत्र रोज नए आयामों को छू रहे हैं, सरकार ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में प्रदेश की प्रथम रोबोटिक सर्जरी की शुरुवात की और प्रदेश के प्रथम स्टेम सेल विभाग की भी स्थापना की। चाहे एसजीपीजीआई हो या केजीएमयू का ट्रामा सेंटर हो बेड्स और वेन्टीलेटर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है।सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए 5,395 करोड़ रुपये,आयुष्मान भारत योजना के लिए 1300 करोड़ रुपये,आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 142 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है।

*आयुष्मान योजना का लाभ 6 करोड़ 47 लाख लोगों तक पहुंचा*

 बात अगर आयुष्मान योजना की करें तो प्रदेश के 6 करोड़ 47 लाख लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिला है,अब प्रदेश में 1.15 करोड़ गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में 42.19 लाख लोग लाभान्वित हो चुके हैं। नए बजट में इस योजना के लिए लगभग 142 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

*संक्रमण रोगों के रोकथाम के लिए भी सरकार सक्रिय*

सरकार ने प्रदेश में  संक्रमण रोगों के रोकथाम के लिए लखनऊ में इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी एवं इंफेक्सेशस डीजीज के तहत बायो सेफ्टी लेवल-4 लैब की स्थापना का निर्णय लिया गया। प्रदेश में बढ़ते मधुमेह रोग पर लगाम लगाने के लिए 'उन्नत मधुमेह केंद्र, की स्थापना करने से प्रदेशवासियों को लाभ मिलेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार