सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

डिफाल्ट होने से पहले कर दें आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारणः-डीएम

भूमि पैमाई से संबंधित सभी प्रकरणों का निस्तारण तेजी से करायें:- जिलाधिकारी प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन करने वालों अपात्रों के विरूद्व कार्यवाही करंेः-एमपी सिंह डिफाल्ट होने से पहले कर दें आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारणः-डीएम अपराधी, असामाजिक तथा आराजक तत्वों की गतिविधियों की जानकारी प्रतिदिन लें:-एसपी हरदोई, 03 जून 2023ः- आज तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में गरीबों की पट्टे की भूमि एवं अन्य भूमि संबंधी प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में सभी नायब तहसीलदार, कानून तथा लेखपालों को निर्देश दिये कि नियमित अपने क्षेत्र का भ्रमण करें और ग्राम पंचायत की किसी भी तरह की भूमि पर अवैध हो उसे कब्जा मुक्त कराये और कब्जा करने वालों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करें। अन्य भूमि विवादों के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कानून व लेखपाल अभियान चलाकर अपने क्षेत्र के गांवों में जाकर आवेदनकर्ता के समक्ष उसकी भूमि की पैमाईस करें और पैमाईस में उसकी जमीन कम मिलती है तो उसको थाकबंदी कराने की सलाह दें तथा पैमाई से संबंधित सभी प्रकरणों का निस्तारण तेजी से करायें। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों की स्वयं जांच करें और अगर व्यक्ति पात्र है व उसका नाम सूची में है तो उसे आवास दिलाये और जो अपात्र बार-बार प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन करें उन्हें नोटिस जारी करें और उसके बाद आवेदन करने पर उनके विरूद्व एफआईआर दर्ज कराकर कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि जिस गांव में गरीब को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है और आवास बनाने के लिए जमीन नहीं है तो उसे आवास के लिए भूमि का आवंटन करायें। समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी जिलास्तरीय अधिकारी तथा कानूनगो व लेखपालों को निर्देश दिये कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण डिफाल्ड होने से पहले प्राथमिकता पर करें और अगर गांव में किसी किसान की दुर्घटना में मृत्यु हो गयी है तो समस्त कार्यवाही पूर्ण कराते हुए उसके परिवारीजनों को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना का लाभ दिलायें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को गांवों में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करायें और पात्र लोगों को आवास, पेंशन आदि से लाभान्वित करायें। समाधान दिवस में सभी विभागों के प्राप्त 132 शिकायती प्रार्थना पत्रों के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये संबंधित अधिकारी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में कराना सुनिश्चित करें। अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने अपराध संबंधी शिकायतों को सुना तथा थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि गांव के अपराधी, असामाजिक तथा आराजक तत्वों की प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी गांव चौकीदार एवं बीट सिपाहियों से लें और क्षेत्र में रात्रि गश्त बढ़ायें। समाधान दिवस में डीएफओ शशिकांत अमरेश, उप जिलाधिकारी सदर स्वाती शुक्ला, पीडी गजेन्द्र तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी विनय सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, बीडीओ, सिओ सिटी विनोद द्विवेदी, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहें। ------------------------

Amit Srivastava Reporter C.Head Sudarshan News
  • Jun 3 2023 11:55PM

निविदा डालने की अन्तिम तिथि 17 जून

सहायक निदेशक कृषि रक्षा, आई0पी0एम0 प्रयोगशाला हरदोई ने बताया है कि बायोपेस्टीसाइड्स/बायोएजेनट्स के उत्पादन में प्रयुक्त सामग्री ल्यूबेरिया वैसियना पैकिंग बाक्स 01 कि0ग्रा0क्षमता, फैन्सी कार्टून 10 कि0ग्रा0 क्षमता व कार्बोक्सीर मिथाईल सेल्लोज के आपूर्ति हेतु वित्तीय वर्ष 2023-24 मे लगभग रू0 10 लाख होना सम्भावित है जिसके लिये निविदा आमंत्रित की जा रही है। निविदा प्रपत्र, शर्ते एवं सामान्य शर्ते 09 जून से 17 जून 2023 के मध्य देखकर निविदा डाली जा सकेगी। अधिक जानकारी के लिए सहायक निदेशक कृषि रक्षा, आई0पी0एम0 प्रयोगशाला हरदोई मे किसी भी कार्य दिवस मे सम्पर्क कर सकते है।
--------------------------

आम जनमानस की छोटी-छोटी समस्याओं का कराया जाये त्वरित निस्तारण:-नितिन
पात्रों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ और गरीबों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण जनप्रतिनिधियों के साथा जिला, तहसील एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारीः- मंत्री
योजनाओं का लाभ उपलब्ध हेतु प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही पूर्ण करायी जायेगीः-डी0एम0
पट्टे की भूमि, तालाब, खेल मैदान व अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा न करेंः-एमपी सिंह
हरदोई, - आम जनमानस की समस्याओं के निस्तारण के लिए 2 जून से 4 जून तक तहसील सदर के सभागर में आयोजित त्रिदिवसीय शिविर का शुभारंभ प्रदेश सरकार के मा0 आबकारी एवं मद्य निषेध राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलि कर किया।
शिविर में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि कहा कि इस त्रिदिवसीय शिविर में तहसील, ब्लॉक से संबंधित समस्याओं व शिकायतों के अलावा  वरासत संबंधी समस्याओं, विधवा, वृद्धावस्था एवं दिव्यांग पेंशन संबंधी समस्याएं, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जुड़ी समस्याएं, उत्तराधिकार दाखिल खारिज, मृत्यु प्रमाण पत्र एवं संक्रमणीय भूमिधरी घोषित किए जाने वाली समस्याओ तथा शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा और क्षेत्रवासी इस शिविर का लाभ उठाने के लिए अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन देकर समस्याओं का निस्तारण तत्काल कराये।
मा0 मंत्री ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों तक प्रदेश सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभ पहुंचाने के साथ आम जनपदवासियों की सभी प्रकार की समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराना जनप्रतिनिधियों के साथा जिला, तहसील एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी होती। उन्होने खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाने के साथक उनकी छोटी-छोटी समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर निस्तारित करायें और इस महत्व पूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वाले लोगों पर कार्यवाही भी की जायेगी। मंत्री जी ने बीडीओ को निर्देश दिये कि जल संचयन के लिए गावों के जिन बड़े तालाबों को अमृत सरोवर के रूप विकसित करने के कार्य मेें तेजी लाये और उन्हें समय पर पूरा करायें।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने मा0 मंत्री जी का अभिन्नदन करते हुए अवगत कराया कि जनपद के ब्लाकों से प्राप्त होने वाली आम जनमानस की भूमि, तालाब, मकान आदि पर अवैध कब्जा, खसरा, खतौनी, वरासत एवं जन्म, मृत्यु तथा आय-जाति प्रमाण पत्र आदि का समयवद्व से निस्तारण कराया जा रहा है और आपके निर्देशानुसार आयोजित इस शिविर में आवेदन पत्रों के सभी पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने हेतु कार्यवाही पूर्ण करायी जायेगी और पीड़ित व्यक्तियों को न्याय दिलाने हेतु राजस्व एवं पुलिस टीम द्वारा संयुक्त रूप से जांच कर पीड़ित को न्याय दिलाया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कि गरीब के पट्टे एवं तालाब, खेल मैदान व अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा न करें, क्योकि यह अपराध है और जांच में भूमि अवैध कब्जा मुक्त कराने के साथ कब्जा करने वाले विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कार्यक्रम में मा0 मंत्री एवं जिलाधिकारी ने पात्र लोगों को मुख्यमंत्री आवास की चाबी तथा प्रधानमंत्री आवास तथा कृषि के लिए आवंटित भूमि के प्रमाण पत्र प्रदान कियें।
इससे पहले मा0 मंत्री जी ने तहसील बारामदे में लगायी गयी राजस्व, स्वास्थ्य, बैंक, कुम्हारी कलां के स्टालों का अवलोकन किया तथा अवलोकन के समय कुछ कुम्हारों ब्लाकों से मिट्टी उठाने कि अनुमति न देने की जानकारी पर मा0 मंत्री ने उप जिलाधिकारी सदर स्वाती शुक्ला से कहा कि बीडीओ को निर्देशित करें कि कुम्हारों को नियमित मिट्टी उपलब्ध करायें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, ब्लाक प्रमुख बावन धमेन्द्र सिंह, सुरसा के धन्नजय मिश्रा तथ अहिरोरी के धर्मवीर सिंह पन्ने, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित नायब तहसील हरियावां राकेश कुमार सहित अन्य नायब तहसीलदार कानूनगो, लेखपाल, पत्रकार बन्धु तथा मुख्यमंत्री आवास, पट्टे एवं कृषि भूमि के लाभार्थी आदि उपस्थित रहें।
-----------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार