सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

देश में कहीं बाढ़ तो कहीं सूखा जैसे हालात

देश के कई राज्यों बारिश और बाढ़ के कारण हाहाकार मचा हुआ है। छत्तीसगढ़ से गुजरात और महाराष्ट्र तक भारी बारिश (Heavy Rain Alert) से बुरा हाल है। वहीं, कुछ हिस्सों में बारिश नहीं होने की वजह से सूखे के हालात बन रहे हैं। गुजरात के हालात तो बाढ़ के मामले में सबसे ज्यादा खराब हैं।

Rajkumar Rajpurohit
  • Jul 15 2022 3:19PM
देश के कई राज्यों बारिश और बाढ़ के कारण हाहाकार मचा हुआ है। छत्तीसगढ़ से गुजरात और महाराष्ट्र तक भारी बारिश (Heavy Rain Alert) से बुरा हाल है। वहीं, कुछ हिस्सों में बारिश नहीं होने की वजह से सूखे के हालात बन रहे हैं। गुजरात के हालात तो बाढ़ के मामले में सबसे ज्यादा खराब हैं। वहीं महाराष्ट्र में बाढ़ (Flood In Maharashtra) और बारिश से अब तक 99 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में भी बारिश से बुरा हाल है। महाराष्ट्र के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। एक अधिकारी ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई इलाकों में भारी से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अनुसार, गोदावरी, कालेश्वरम और इंद्रावती नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है  है, जबकि वैनगंगा, प्रन्हिता और वर्धा नदी में पानी खतरे के निशान के पास पहुंच रहा है।

एक तरफ जहाँ देश के कुछ राज्यों में बाढ़ का माहौल है। वहीँ बिहार में सूखे की स्थिति पैदा होती जा रही है। इस समय बिहार के 35 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। हाल यह है कि इन जिलों में सामान्य से 36 फीसदी कम बारिश हुई है। यह स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। ऐसे 17 जिले हैं जहां बारिश में 50 फीसदी से अधिक की कमी हुई है। केवल किशनगंज और अररिया में ही सामान्य से 44 फीसदी अधिक बारिश हुई है, जबकि सुपौल में सामान्य से महज एक फीसदी अधिक बारिश हुई है। एक-दो दिन बारिश नहीं होने पर यह जिला भी सूखे वाले जिले में शामिल हो जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार