सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की पहल से हुआ ये मुमकिन, हेमंत ने की स्वाति मालीवाल के कार्य की तारीफ

दिल्ली महिला आयोग और अन्य एजेंसियों द्वारा मानव तस्करी के रैकेट से रेस्क्यू करवाई गई लड़कियों को झारखण्ड सरकार ने वापिस घर पहुंचाया

Gaurav Mishra
  • Nov 8 2020 5:26PM
दिल्ली महिला आयोग और अन्य एजेंसियों द्वारा मानव तस्करी के रैकेट से रेस्क्यू करवाई गई लड़कियों को झारखण्ड सरकार ने वापिस घर पहुंचाया *

- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की पहल से हुआ ये मुमकिन, हेमंत ने की स्वाति मालीवाल के कार्य की तारीफ। 


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा दिल्ली में मानव तस्करी के रैकेट से रेस्क्यू करवाई गई लड़कियों को झारखंड वापिस लाने की पहल की गई। जिसपर झारखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल से संपर्क किया। स्वाति ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संज्ञान में ये बात पहुंचाई, जिसके बाद अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को पूर्ण रूप से सहयोग करने और जल्द प्रक्रिया शुरू करवाने के निर्देश दिए

बीते कई सालों से स्वाति मालीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली महिला आयोग झारखण्ड से दिल्ली में मानव तस्करों द्वारा लाई गई कई बच्चियों को रेस्क्यू करवा चुका है। देखा गया है कि इन बच्चियों को झारखंड और अन्य राज्यों से प्लेसमेंट एजेंसियों द्वारा दिल्ली लाया जाता है और उन्हें दिल्ली लाकर बेच दिया जाता है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल लंबे समय से इन प्लेसमेंट एजेंसियों के नियमितीकरण को लेकर आवाज़ उठाती रही हैं। 


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर अब 45 लड़कियों को वापिस उनके घर पहुंचाया जा रहा है। झारखंड सरकार इन बच्चियों के पुनर्वास पर भी काम करने जा रही है। सभी बच्चियों को शनिवार को दिल्ली से झारखंड वापिस ले जाया गया जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वापिस लाई गई बच्चियों से मुलाकात की। 

दिल्ली महिला आयोग के प्रवक्ता और पीआरओ राहुल तहिलियानी ने मीडिया को बताया, " दिल्ली महिला आयोग आए दिन झारखण्ड एवं अन्य राज्यों से दिल्ली लाई गई लड़कियों को रेस्क्यू करता है। झारखण्ड सरकार द्वारा बच्चियों को वापिस घर पहुंचाने की पहल का हम स्वागत करते हैं। आयोग और दिल्ली सरकार द्वारा झारखंड सरकार को इस प्रक्रिया में पूरी सहायता दी गयी। आगे भी आयोग प्लेसमेंट एजेंसियों की अवैध गतिविधियों के खिलाफ अपनी जंग जारी रखेगा। 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, "झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी की ये पहल बेहद सराहनीय है। हम झारखंड की कई बच्चियों को रेस्क्यू करवा चुके हैं। अब उन सब बच्चियों को वापिस घर पहुंचाया जा रहा है और उनका पुनर्वास भी किया जाएगा। ये बहुत ही ज़रूरी है कि इन सभी बच्चियों को एक अच्छी ज़िंदगी मिले, मुझे खुशी है कि सरकार ये कार्य करने जा रही है। प्लेसमेंट एजेंसियों को नियमित करने के लिए हम लंबे समय से आवाज़ उठा रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि अपने कार्यकाल में इन एजेंसियों को भी नियमित करवाने के लिए कानून बनवा पाएं और तस्करी पर रोक लगा पाएँ!

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार