सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नए कोविड वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर चेन्नई एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग तेज की

नए कोविड वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर चेन्नई एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग तेज की

H gotam das
  • Dec 1 2021 2:57AM

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के पाए जाने के बाद कई भारत समते कई देशों में हडक़ंप मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे खतरनाक माना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नए कोविड-19 वैरिएंट के जोखिम के बारे में अलर्ट जारी करने के बाद तमिलनाडु सरकार ने निर्देश दिया है कि चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और राज्य के अन्य हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ाई जाए। ओमिक्रोन के जोखिम को देखते हुए शनिवार को राज्य के चिकित्सा मंत्री एमए सुब्रमण्यन, स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन, चंगलपेट के जिला कलक्टर एआर राहुलनाथ और एएआई के अधिकारियों ने चेन्नई एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

चिकित्सा मंत्री एमए सुब्रमण्यन ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से चेतावनी मिलने के बाद सभी जिला कलक्टरों को नियमों के अनुसार कार्य करने के निर्देश जारी किए हैं। इसमें विशिष्ट देशों के पर्यटकों का परीक्षण और कोविड के अनुसार शामिल हैं। बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग के यात्रियों को अनिवार्य परीक्षण से गुजरना होगा और यदि आवश्यक हो, तो क्वारंटाइन में रहना होगा। राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन ने कहा कि तमिलनाडु पहला राज्य है जिसने किसी भी देश के यात्रियों के लिए नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग जैसे देशों के लिए आगमन पर परीक्षण आवश्यक है, और आरटी-पीसीआर परीक्षण सार्वजनिक स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा निदेशालय द्वारा लागू किए जाएंगे।

बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग के अलावा, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सिंगापुर, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से आने वाले यात्रियों का परीक्षण शुरू कर दिया है। ओमिक्रोन को लेकर डर विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार करार दिया है। ओमिक्रोन नाम का यह वेरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। ओमिक्रोन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि 24 नवम्बर को दक्षिण अफ्रीका में हुई थी और पहला ज्ञात संक्रमण 9 नवम्बर को एकत्र किए गए नमूने से मिला था। कई देश ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार