सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सावन महीने में मौलेश्वरनाथ मंदिर में लगी रहती है भक्तो की भीड़ ।

वल्दीराय तहसील वा विकासखंड के मिझूटी ग्राम पंचायत के महादेवन बाजार में स्थित 108ज्योतिर्लिंगों में एक माना जाने वाला बाबा मौलेश्वरनाथ मंदिर हिन्दुओं के लिए आस्था वा विशवास का केन्द्र है ।

सुनील कुमार तिवारी
  • Aug 2 2021 5:09PM
वल्दीराय विकासखंड के मिझूटी ग्राम पंचायत के महादेवन बाजार में स्थित 108ज्योतिर्लिंगों में एक माना जाने वाला बाबा मौलेश्वरनाथ मंदिर हिन्दुओं के लिए आस्था वा विशवास का केन्द्र है । 1940में गोकुला गाँव निवासी श्री पाल सिंह ने मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था ।पूर्वजों के अनुसार ग्यारहवीं शताब्दी में मंदिर बहुत बडा टीले के रूप में था।इसके ऊपर चढने पर 50 किलोमीटर दूर स्थित अयोध्या हनुमानगढी का दीपक दिखाई देता था ।पूर्वजों का कहना है कि बजरंग बली के द्वारा तेज वायु चलने की वजह से इस मंदिर की ऊँचाई ढह गयी थी ।जिसको फिर बाद में पुनः 1940में भक्त श्री पाल सिंह के द्वारा उसी आकार में निर्माण कराया गया ।जनश्रुति के अनुसार यह मंदिर मनु सतरूपा की तपोस्थली मानी जाती है ।यहां मंदिर के बगल में स्थित लगभग 10हेक्टेयर में विशाल सागर है ।सागर में स्नान करने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं ।इस मंदिर के बाबा स्व0 ब्रहमखंड दास ने मंदिर परिसर में एक लाख से अधिक पेड पौधे लगवाये थे। मंदिर स्थल पर इनकी समाधि भी है ।इनकी भी पूजा-अर्चना श्रद्धा लू करते हैं ।यहां शिव मंदिर ही नहीं बल्कि बजरंग बली, दुर्गा माता, माॅ लक्ष्मी, गणेशजी का मंदिर भी विराजमान है ।शिवरात्रि,दीपावली व मलमास में मेला लगता है । सावन महीने में शंकर भगवान का जलाअभिषेक होता है ।सावन महीने में इस मंदिर पर जल चढाने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार