सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रुसियों के दिल में समाया सनातन धर्म... हरिद्वार में निकाली बारात, हिंदू रीति रिवाज से की शादी

रूस से आए तीन जोड़ों को भारतीय परंपरा इतनी भा गई कि उन्होंने हरिद्वार के एक आश्रम में हिंदू विधि विधान से शादी रचा ली।

Sonam gurung
  • Oct 5 2023 1:18PM

वेस्टर्न कल्चर और नई-नई परंपराओं के साथ होने वाली शादियां तो आपने बहुत देखी होंगी, लेकिन रूस से आए तीन जोड़ों को भारतीय परंपरा इतनी भा गई कि उन्होंने हरिद्वार के एक आश्रम में हिंदू विधि विधान से शादी रचा ली।

हिंदू रिवाज से की शादी, लिए 7 फेरे

आपको बता दें कि बीते बुधवार यानि 4 अक्टूबर को हरिद्वार के अखंड परमधाम आश्रम में पहुंचे रूसी जोड़ों में लैरिसा ने यूरा के साथ, एलसी ने रुशलम के साथ और विक्टोरिया ने मैटवी के साथ वैदिक परंपरा के अनुसार विवाह किया।

यहां पर एक 50 रूसी नागरिकों का दल आया था, जो अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर था, लेकिन उन्होंने भारतीय संस्कृति को इतना प्रिय किया कि तीन रूसी जोड़ों ने वहां शादी करने का निश्चय किया।

विवाह में जमकर नाचे रूसी नागरिक

बरात में गढ़वाली और कुमाऊंनी गीतों की धुन भी बजी। बैग पाइपर, ढोल और दमांऊ की थाप पर रूसी बराती खूब थिरके। उनके इस अंदाज को देखने वाले भी सहज उनकी बरात में शामिल हो गए। भारतीय रीति रिवाज के साथ पहले तो तीनों दूल्हों की बारात निकाली गई। फिर आश्रम में बने शिव मंदिर में तीनों जोड़ों ने भगवान शिव का आशीर्वाद लिया। जिसके बाद अध्यक्ष स्वामी परमानंद गिरि महाराज का आशीर्वाद लेकर एक दूसरे को वरमाला पहनाई। इसके बाद पारंपरिक मंत्रोच्चार के बीच मंडप में सात फेरे भी लिए। साथ ही रूसी जोड़ों के अनुग्रह को स्वीकार्य करते हुए उन्हें हिंदू सनातन संस्कृति से जोड़ा गया है।

अखंड परमधाम में यह रोचक नजारा पर्यटन स्थली और धर्मनगरी में देश के अन्य राज्यों से घूमने आए युवाओं के लिए बेदह खास रहा। सभी ने अपने मोबाइल में इस पल को कैद किया।

स्वामी परमानंद गिरि ने बताया

अखंड परमधाम के अध्यक्ष स्वामी परमानंद गिरि ने बताया कि पाश्चात्य संस्कृति से ऊबकर रूसी नागरिकों ने भारतीय संस्कृति को अपनाकर विवाह किया और सात जन्मों तक एक दूसरे के साथ रहने का वचन लिया है। शादी रचाने वाले जोड़ों के साथ अन्य रूसी नागरिकों नेभी शादी में खूब एंजॉय किया।

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार