सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कम खर्च कम पानी में गोचर भूमि में पौधों का संरक्षण रोहीडा

राजस्थान के सिरोही जिला पिंडवाड़ा तहसील के रोहीडा ग्राम की गोचर भूमि में लगाये पोधो को वेस्ट प्लास्टिक बोतल से बूंद बूंद पानी पिलाने का रोहीडा समाज सेवी ओम दहिया एवम उप सरपंच भारत रावल ने की अनोखी पहल ।

Dinesh
  • Mar 7 2021 3:25PM
गर्मी में पौधा भी प्यासा न रहे। इस हेतु समाजसेवियों ने की पहल प्लास्टिक बोतल का रिसाइकल कर सदुपयोग रोहिड़ा समाजसेवियों ने की नई पहल पौधों ग्रीष्मकाल में बूंद बूंद कर कम पानी में अधिक परिणाम देने वाली पद्धति का एक सृजनात्मक प्रयोग किया गया जिसमें पर्यावरण प्रेमी ओम् प्रकाश दहिया के अनुसार रोहिड़ा उप सरपंच भारत रावल से चर्चा कर इस मुहिम को आगे बढ़ाया इस कार्य हेतु प्लास्टिक की बोतले रोहिड़ा नगर वासियों के घरों से एकत्र कर प्लास्टिक रिसायकल के रूप में बॉटलो में अलग अलग जगह छेद कर बोलत को पोधे के पास में खड्डा खोज कर इस बोतल को इस खड्डे में डाली गई पानी भरने पर बॉटल का पानी वृक्ष के सीधे जडो तक पहुंचता है जिससे पानी जड़ों में बूंद बूंद से पूर्ण पानी पहुंचता है और करीब पूरे दिन पानी बोतल में भरा रहता है रोहिड़ा के गोचर भूमि पर पौधों को अब शुरू हुई इस गर्मी के दौरान कम पानी में अच्छे परिणाम का ये सृजनात्मक कार्य एक सराहनीय पहल है। मुख्य बिंदु वेस्ट प्लास्टिक बोतल का सदुपयोग पानी की बचत बिना खर्च में अधिक परिणाम पर्यावरण संरक्षण ओम् प्रकाश दहिया के द्वारा जो सृजनात्मक पहल की गई है ये बहुत ही सराहनीय है इससे हम ग्रीष्म काल में कहीं पर भी पौधे को उगाकर एक बोतल में छेद कर पानी भरने से वहा करीब 15 दिन पानी पिलाने की आवश्यकता नहीं रहेगी जिससे कि वृक्ष आसानी से पनप सकता है और कोई भी आम इंसान यह प्रयोग कर सकता है मेरे अनुसार हर गांव में यह पहल होनी चाहिए। भारत रावल उप सरपंच ग्राम पंचायत रोहिड़ा

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार