सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ऐसी फोर्स करने वाली है प्रभु श्रीराम मंदिर की सुरक्षा जिस से बच कर निकल पाना असंभव है.. जानिये प्रभु के जन्मस्थान की रक्षक उस फोर्स के बारे में

एसएसएफ के हवाले होगी राममंदिर की सुरक्षा, जान‍िए क्‍यों पड़ी होगी इसकी जरूरत

Sudarshan News
  • Sep 26 2020 3:12PM


पीएसी का बटालियन हेड क्वार्टर बनाने की तैयारी के बीच सरकार की मंशा राममंदिर एवं रामनगरी की सुरक्षा स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स एसएसएफ के हवाले करने की है। इसका जिम्मा एसएसएफ के जवानों के कंधों पर होगा सरकार की योजना रामनगरी के साथ काशी और मथुरा जैसे प्रमुख तीर्थों की सुरक्षा भी एसएसएफ के हवाले करने की है। 

राम मंदिर के साथ संपूर्ण राम नगरी की सुरक्षा साढ़े तीन दशक पूर्व मंदिर आंदोलन की शुरुआत के साथ सरकार की प्राथमिकताओं में रही है। 1990 में कारसेवकों को रोकने के लिए तत्कालीन मुलायम स‍िंंह सरकार ने अयोध्या को पुलिस एवं अर्ध सैनिक बलों की छावनी में तब्दील कर दिया था। सुरक्षा प्रबंधों के प्रति विश्वास करते हुए कहा था कि अयोध्या में पर‍िंंदा भी पर नहीं मार सकता। हालांकि तत्कालीन मुख्यमंत्री का यह कथन सच नहीं साबित हो सका और वे कारसेवकों को अयोध्या में दाखिल होने से नहीं रोक सके थे। बाबरी विध्वंस के बाद से ही ये इलाका छावनी में तब्दील है. जनवरी 1993 में 67.77 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के बाद अयोध्या की सुरक्षा को और कस दिया गया. पूरे क्षेत्र को लोहे और कंटीले तारों की बाड़, बैरीकेड‍िंंग के साथ सुरक्षा के सघन घेरे में जकड़ दिया गया।   योगी सरकार ने इसी समस्या से निपटने के लिए एसएसएफ तैनात करने की योजना बनाई है। 

यूपी एसएसएफ की 5 बटालियन गठित होंगी लेकिन इसकी शुरुआत पीएसी के जवानों से की जाएगी. आने वाले वक्त में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड इस स्पेशल फोर्स के लिए भी भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा. सीआईएसएफ की तरह यूपी एसएसएफ को भी तलाशी लेने,हिरासत में लेकर पूछताछ करने के अधिकार होंगे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार