सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रूसी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री बोले- ट्रायल खत्म

इंतजार हुआ खत्म, 10 अगस्त तक आ सकती है Covid-19 वैक्सीन, रूसी स्वास्थ्य मंत्री बोले - ट्रायल खत्म

Sudarshan News
  • Aug 7 2020 11:40AM

आखिर कार Covid-19 की वैक्सीन का इन्तज़ार खत्म हुआ. रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि, 'वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है'. पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है ऐसे में रूस से आई यह जानकारी काफी अहम है. आपको बता दें कि यह वैक्सीन गामालेया इंस्टिट्यूट ने बनाई है. 

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को के मुताबिक गामालेया की वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है. अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर करता है कि वो वैक्सीन को बाजार में कब लाते हैं. 

वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी सैनिकों ने ह्यूमन ट्रायल यानी इंसानी परीक्षण में वॉलंटियर्स के रूप में काम किया है. दावा है कि परियोजना के निदेशक अलेक्जेंडर गिन्सबर्ग ने खुद ये वैक्सीन ली है.

गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों दावा करते है कि वे इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी मिल सकती है. लेकिन शुरुआत में यह सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी. चुकीं, रूस ने अभी तक वैक्सीन के ट्रायल का कोई डेटा जारी नहीं किया है. इस कारण से इसकी प्रभावशीलता के बारे में टिप्पणी नहीं की जा सकती है. कुछ लोग इस बात की आलोचना भी कर रहे हैं कि वैक्सीन जल्द बाजार में लाने के लिए राजनीतिक दबाव है. इसके अलावा वैक्सीन के अधूरे ह्यूमन ट्रायल पर भी सवाल उठ रहे हैं.

आपको बता दें कि इसके बाद तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया जाएगा. रूसी वैज्ञानिकों के अनुसार वैक्सीन जल्दी तैयार कर ली गई, क्योंकि यह पहले से ही इस तरह की अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम है. यही सोच कई अन्य देशों और कंपनियों का है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार