सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

रूद्रप्रयाग में सड़क विवाद

गस्त्यमुनि विकासखण्ड के अन्तर्गत तल्लानागपुर के चोपता फलासी 7 किमी मोटर मार्ग के शुरूआती निर्माण में ही विवाद शुरू हो गया है

Krishna Kumar
  • Oct 13 2020 2:04PM
ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाले पीएमजीएसवाई विभाग एक बार फिर सवालों के घेर में है। इस बार रूद्रप्रयाग के चोपता फलासी मोटर मार्ग पर विभाग द्वारा मूल समरेखण से हटकर सड़क निर्माण कार्य किये जाने से विवाद पैदा हो गया है। एक रिपोर्ट देखिए-
अगस्त्यमुनि विकासखण्ड के अन्तर्गत तल्लानागपुर के चोपता फलासी 7 किमी मोटर मार्ग के शुरूआती निर्माण में ही विवाद शुरू हो गया है। ग्रामीणों ने पीएमजीएसवाई विभाग पर सड़क के मूल समरेखण से हटकर सड़क का निमार्ण कार्य किया गया है। आरोप है कि पूर्व में विभाग ने दो जगह सर्वे की थी जो स्वीकृत भी हो गई थी लेकिन कुछ लोगों को फायदा दिलाने के लिए ठेकेदार द्वारा रातों रात सड़क को मूल समरेखण से करीब 30 मीटर दूर बना दिया है। ऐसे में एक ही परिवार की करीब 16 नाली जमीन काटकर उन्हें भूमिहीन बना दिया है। जबकि ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि ठेकेदार द्वारा खड़ी फसल में जेसीबी चलाया ग्रामीणों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया गया। जबकि जिन ग्रामीणों के खेत काटे गए उनसे अनापत्ति प्रमाण पत्र तक नहीं लिए गए।
उधर पूरे मामले पर पीएमजीएसवाई के अधिकारियों का कहना है कि सड़क का एलाईमेंट इस लिए बदलना पड़ा कि पूर्व में जहाँ से सड़क का सर्वें हुआ था उसके शुरूआत में भूधंसाव वाली जगह थी जिस कारण ग्रामीणों का निकट भविष्य में खतरा पैदा हो सकता था। विभाग ने कहा कि ग्रामीणों से वार्ता कर जल्दी ही विवाद का हल निकाला जायेगा।
विभाग द्वारा सड़क का समरेखण बदलने के भूमिहीन हुए काश्तकारों ने जिलाधिकारी को पत्र देकर अब न्याय की मांग की है। जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी में एक जांच कमेठी बनाई है जो मौका पर जाकर सभी पहलुओं की जाँच करेंगी। अब देखना होगा कि जांच कमेटी प्रभावितों को न्याय दिलाकर सड़क के विवाद को सुलझा पाती है या नही।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार