सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है गणतंत्र दिवस.... जाने 26 जनवरी का इतिहास और महत्व

भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज के दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास दिन माना जाता है. यह दिन भारतीय नागरिकों की लोकतांत्रिक रूप से अपनी सरकार चुनने की शक्ति को दर्शाता है.

Gunjan Kapoor
  • Jan 26 2023 1:51PM

भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज के दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास दिन माना जाता है. यह दिन भारतीय नागरिकों की लोकतांत्रिक रूप से अपनी सरकार चुनने की शक्ति को दर्शाता है. भारत के इतिहास में यह दिन कई तरह से महत्वपूर्ण माना जाता है. यह दिन भारत में बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है.

बता दें कि हर साल हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस संविधान के लागू होने की वजह से मनाया जाता है. 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू होने के साथ ही भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित कर दिया गया था. 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद इसे लोकतांत्रिक बनाने के मकसद से देश का संविधान बनाना शूरू किया गया था. 2 साल 11 महीने और 18 दिन में बनकर तैयार हुए भारत के इस संविधान को 26 नवंबर 1949 में देश की संविधान सभा ने स्वीकार किया था जिसके बाद से ही हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

बता दें कि भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. बता दें कि स्वतंत्रता मिलने के बाद ही देश के लिए एक संविधान की आवश्यकता महसूस की गई थी जिसको बनाने के लिए एक संविधान सभा का गठन हुआ था. इस सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने 9 दिसंबर, 1946 से संविधान बनाने का काम शुरू कर दिया था. वहीं संविधान की ड्राफ्टिंग समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर को बनाया गया था.

डॉ. अंबेडकर ने भारत के संविधान को बनाने में एक अहम भूमिका निभाई थी. इसकी वजह से उन्हें संविधान निर्माता भी कहा जाता है. भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. जिसे बनाने में पूरे 2 साल, 11 माह, 18 दिन लगे थे. इसके बाद 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा ने अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को देश का संविधान सौंपा था. यही वजह है कि हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार