सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Regional Security Conference: दुशांबे में बोले NSA डोभाल... भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा

NSA ने कहा कि लड़कियों की शिक्षा व रोजगार के प्राविधान ही उत्पादन को सुनिश्चित करेंगे और विकास को बढ़ाएंगे। इसका सकारात्मक सामाजिक प्रभाव भी होगा साथ ही युवाओं के बीच कट्टरवादी विचारधारा को भी खत्म करेगा।

Geeta
  • May 27 2022 2:02PM

भारत के एनएसए अजित डोभाल शुक्रवार को दुशांबे में एक अहम बैठक में शामिल हुए। बता दें कि अफगानिस्तान में अशांति के मुद्दे पर चर्चा के लिए तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जुटे हैं। डोभाल के अलावा तजाकिस्तान, रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गीस्तान और चीन के एनएसए ने इस वार्ता में हिस्सा लिया। 

सूत्रों के मुताबिक बैठक में शामिल हुए डोभाल ने भारत का पक्ष रखा. एनएसए ने अफगानिस्तान और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए तरीके खोजने की आवश्यकता पर जोर डाला।

डोभाल ने कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा है। उन्होंने बताया कि अगस्त 2021 के बाद भारत पहले ही 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की प्रतिबद्धता में से 17,000 मीट्रिक टन गेहूं, कोवैक्सिन की 5 लाख खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और सर्दियों के कपड़ों के साथ-साथ 60 मिलियन खुराक दे चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। NSA ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के बीच सहयोग करने में भी भारत की अहम भूमिका रही है। बैठक में महिला के अधिकारों पर जोर देते हुए डोभाल ने कहा, 'समाज के भविष्य के लिए महिलाओं और युवाओं की भूमिका अहम है।'

NSA ने कहा कि लड़कियों की शिक्षा व रोजगार के प्राविधान ही उत्पादन को सुनिश्चित करेंगे और विकास को बढ़ाएंगे। इसका सकारात्मक सामाजिक प्रभाव भी होगा साथ ही युवाओं के बीच कट्टरवादी विचारधारा को भी खत्म करेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार