सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बारिश जारी, आफत भारी- 2 दिन के लिए यूपी में रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेजों पर लटके ताले...

उत्तर प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेजों पर अगले दो दिनों तक ताले लगे रहेंगे। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 'रेड अलर्ट' घोषित कर दिया है, और लोगो से अनुरोध किया है कि ज्यादा जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकले।

KARTIKEY HASTINAPURI
  • Sep 17 2021 8:49AM

'राहत' की बारिश को 'आफत' की बारिश बनने में देर नहीं लगती, इस बात का ताज़ा उदाहरण उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश है।  लगातार हो रही मूसलेधार बारिश से उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों से लेकर गाँवो और कस्बो में रह रहे लोगो का हाल बेहाल है। इतनी तीव्रता से हो रही बारिश से लोग डरे हुए भी है।  

उत्तर प्रदेश में 24 घंटो से हो रही बारिश का दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। इस कारण राज्य के कई शहरों में जल भराव हो गया. सरकार ने बारिश की संभावना को देखते हुए प्रदेश के सारे स्कूल कालेज 17-18 सितंबर के लिए बंद कर दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के द्ष्टिगत सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें. उन्होंने अगले 2 दिन-17 व 18 सितम्बर को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.उन्होंने कहा कि इस आपदा के द्ष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं. आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए. जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं.

लखनऊ प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

लखनऊ में बीती रात से हो रही लगातार भारी वर्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर वासियों के लिए के एडवाइजरी जारी की है. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से बाहर न निकलें. उन्होंने कहा कि अत्यन्त आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें और भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें। किसी भी सिविक समस्या जैसे जलभराव, पेड़ गिरने की जानकारी देने लिए नगर निगम कंट्रोल रूम नम्बर 6389300137,6389300138, 6389300139 पर और विद्युत ब्रेकडाउन होने पर हेल्पलाइन नम्बर 1912 तथा अन्य किसी समस्या हेतु इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के नम्बर 0522.4523000 पर समस्या दर्ज कराएं एवं धैर्यपूर्वक निस्तारण की प्रतीक्षा करें।

काल बनी बारिश: गुरूवार को 10 लोगो की गई जान

दरअसल, गुरुवार सुबह से ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. कुछ जिले तो ऐसे भी रहे जहां पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. मूसलाधार बारिश ने सड़कों पर ऐसा जलभराव कर दिया कि रास्ते बंद रहे और लोगों को अपने घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया.  मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी ऐसी ही बारिश देखने को मिल सकती है. अब ऐसे में आने वाले दिनों में दिक्कतें बढ़ने वाली हैं. सिर्फ गुरुवार को हुई बारिश ने प्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान ले ली है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय(IMD) ने जारी किया अलर्ट 

मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिन यूपी में तेज बारिश होने की चेतावनी दी है. विभाग ने बाराबंकी, लखनऊ, गाजियाबाद, अयोध्या, सुल्तानपुर मथुरा, सीतापुर, संभल, मुरादाबाद, शामली, बुलंदशहर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बागपत, हापुड़, मेरठ, इटावा, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, ललितपुर और फर्रुखाबाद जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव , अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार