सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

भक्तों को 18 से 20 घंटे दर्शन देंगे रामलला

रामनवमी की व्यवस्था हेतु ट्रस्ट की विशेष बैठक में दर्शन समय को लेकर महत्वपूर्ण मंथन हुआ। जिसमें भक्तों हेतु 18-20 घंटे रामलला के दर्शन हेतु सहमति बनी। ट्रस्ट महासचिव चम्पत राय ने कहा कि भगवान को भोजन-शृंगार-शयन ज़रूरी है। इसलिए, पट 24 घंटे नहीं खुल सकते हैं। अत्यधिक संख्या में भक्तों के अयोध्या पहुँचने के कारण 15 से 18 अप्रैल तक पास भी मान्य नहीं होंगे। उन्होंने जनता से अपील की और मंदिर निर्माण की जानकारी भी दी।

Dr Anuj Pandey
  • Apr 6 2024 12:51AM
अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा  के पश्चात् पहली राम नवमी यानी रामलला के जन्मोत्सव की दिव्यता-भव्यता व सुलभ दर्शन व्यवस्था हेतु श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक मणिरामदास छावनी में संपन्न हुई। जिसके बाद ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने कहा कि रामनवमी के मौके पर प्रसार भारती के माध्यम से रामनगरी और आसपास के प्रमुख मार्केट में एलईडी स्क्रीन के जरिए रामलला के जन्मोत्सव का सौ जगह सीधा प्रसारण किया जाएगा। अयोध्या की जनता से अपील करते हुए उन्होंने अयोध्या आने वाले राम भक्तों को गर्मी के मौसम में पानी की कमी ना पड़े इसके लिए सहयोग माँगा।

राम लला के परिसर में अभी तक चार लाइनों में हो रहे दर्शन अब सात लाइनों में होंगे। आने वाली लाखों श्रद्धालुओं भीड़ को ध्यान में रखते हुए प्रशासन के 24 घंटे रामलला के दर्शन पर भी बैठक में मंथन हुआ। लेकिन प्राण प्रतिष्ठित पाँच वर्ष के रामलला के श्रंगार, भोग व शयन में तीन से चार घंटे लग रहे हैं। इसलिए, लगभग 18 से 20 घंटे राम भक्तों के लिए रामलला का पट रहेगा खुलेगा। रामलला के दर्शन मार्ग पर बैठने की संक्षिप्त व्यवस्था होगी तथा सभी को प्रसाद मिले इसकी विशेष तैयारियाँ की जा रहीं हैं। ट्रस्ट द्वारा स्थानीय व आने वाले श्रद्धालुओं से निवेदन करते हुए अवगत कराया गया कि अत्यधिक भीड़ की सम्भावना होने के कारण 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक किसी भी तरह का पास नहीं मान्य मान्य नहीं होगा। जिन लोगों ने घर बैठे ऑनलाइन पास बनवाया है, वह स्वतः ही निरस्त माना जाएगा।

ट्रस्ट ने अपील की कि सुविधा पूर्वक दर्शन हेतु राम भक्त जूता और मोबाइल लेकर ना आए जिससे रामलला के दर्शन को समय बचेगा। राम भक्तों को गर्मी से बचने के लिए भी प्रबंध किए जा रहे हैं। जिसमें रामलला के दर्शन मार्ग पर सुग्रीव किला से ही छाया की जाएगी, फर्श पर मैट बिछाई जाएगी। दर्शन मार्ग पर ही 50 स्थान पर पानी की सुविधा भी राम भक्तों के लिए उपलब्ध रहेगी। राम मंदिर ट्रस्ट राम भक्तों में गर्मी को देखते हुए ओआरएस का पैकेट वितरित करेगा। ट्रस्ट ने भक्तों से रामनवमी के मौके पर प्रसार भारती के माध्यम से घर बैठे ही  रामलला के जन्मोत्सव का दर्शन करने और अपने आस-पड़ोस गांव और कस्बो में रामलला के इस ऐतिहासिक जन्मोत्सव को मनाने की अपील की।

निर्माण कार्य की स्थिति के बारे में भी राम लला के दूसरे मंजिल पर काम शुरु करने को बैठक में मंथन हुआ।, जिसमें प्रथम तल पर राम दरबार बनाने के लिए चर्चा हुई है। राम दरबार बनाने के लिए चित्रकार की खोज की जा रही है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार