सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सराहनीय : उत्तर प्रदेश की पहली वेटलैंड बनी रामगढ़ झील.. सीएम योगी के गृह जनपद गोरखपुर को मिली बड़ी सौगात

प्रदेश का पहला अधिसूचित वेटलैंड होगा गोरखपुर का रामगढ़ ताल, आर्द्रभूमि प्रबंधन नियमावली 2017 के तहत अधिसूचित होने वाला उत्तर प्रदेश का पहला वेटलैंड

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jun 19 2020 9:16AM

योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर को बड़ी सौगात मिली है। गोरखपुर के पूर्वी छोर पर स्थित 737 हेक्टेयर रकबे में फैली प्राकृतिक और खूबसूरत रामगढ़ झील उत्तर प्रदेश की वेटलैंड घोषित हुई है। इसका प्रारंभिक नोटीफिकेशन जारी हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ ताल को विकसित करने का जब सपना देखा था तब यह ताल शहर के गटर के रूप में तब्दील हो चुका था और जिले के लगभग आधे गंदे नाले सीधे तौर पर इस झील में गिरा करते थे। हर तरफ गंदगी और दुर्गंध फैली थी। परिणामस्वरूप पानी में ऑक्सीजन का स्तर कम होने से इसकी जैव विविधता पर भी बुरा असर पड़ रहा था।

नोटीफिकेशन के बाद इन कामों पर होगी रोक

नोटीफिकेशन के बाद झील के 50 मीटर के दायरे में कोई नया उद्योग नहीं लग सकता। पुरानी इकाईयों के विस्तार पर रोक होगी। इस दायरे में खतरनाक किस्म के कचरे, पालीथिन, नान बायोग्रेडिबल वस्तुओं ठोस कचरे, गंदा पानी, अशोधित सीवेज के निस्तारण पर भी रोक होगी। नौकायन के लिए जेट्टी को छोड़कर हर तरह के निर्माण कार्य पर रोक होगी। इसमें उगने वाली वनस्पतियां कार्बन को अवशोषित करेंगी, जिससे इसकी जैव विविधता का संरक्षण हो सकेगा। बंधे का निर्माण, मछली पालन, सिंघाड़े की खेती, सडक निर्माण और पशुओं को चराने आदि की गतिविधियों को जिला स्तर डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति रेगुलेट करेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार