सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मथुरा संस्कृति स्कूल आफ टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी द्वारा आयोजित ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’

मथुरा संस्कृति स्कूल आफ टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी द्वारा आयोजित ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’

Mohan Prasad Meena
  • Jan 30 2023 4:27PM

संस्कृति विवि में मना ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’, सबने लिए चटखारे

मथुरा। संस्कृति स्कूल आफ टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी के द्वारा ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया। राजस्थान के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेने सभी स्कूलों के डीन, फैकल्टी, संस्कृति विवि के छात्र-छात्राएं और कर्मचारी संस्कृति स्कूल आफ होलट मैनेजमेंट के रेस्टोरेंट पहुंचे। दाल-बाटी और चूरमा के स्वाद के चटखारे लेते हुए सबने स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा बनाए व्यंजनों की जमकर तारीफ की। 

संस्कृति विवि के एकेडमिक डीन डा. हरवीर सिंह ने ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’ का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया। होटल मैनेजमेंट विभाग में स्थित रेस्टोरेंट को राजस्थानी परिवेश में सजाया गया था। कहीं कठुपुतलियों का नाच हो रहा था तो कहीं नगाड़े बज रहे थे। वेटर का काम कर रहे छात्र-छात्राएं राजस्थानी पोषाक धारण कर सबको राजस्थान के माहौल से परिचित करा रहे थे। स्कूल के छात्र-छात्राओं ने स्वादिष्ट राजस्थानी प्रसिद्ध दाल-बाटी, चूरमा, लड्डू, सुगंधित छाछ, खुरमा, पापड़ और गट्टे की सब्जी, बाजरे, मक्के और चने की रोटियां, खुरमा बनाकर सबको अपने हुनर से अभिभूत कर दिया। सारे व्यंजन इतने स्वादिष्ट थे कि खाने वाले अपनी उंगलियां चाट रहे थे। 

संस्कृति स्कूल आफ टूरिज्म एंड हास्पेलिटी के डीन रतीश कुमार शर्मा ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों के पारंपरिक भोजन से परिचय कराने के लिए उनके विशेष खान-पान से जुड़े फेस्टिवल आयोजित किये जाते हैं। इन फेस्टिवल के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने हुनर को साबित करने का मौका मिलता है और वे अपनी कमियों को जान पाते हैं। ‘राजस्थानी फूड फेस्टिवल’ में शेफ साहिल रोहतगी, असिस्टेंट प्रोफेसर एफ एंड बी मनोज शर्मा, अमिषा श्रीवास्तव हाउस कीपिंग, मोहित रस्तोगी, छात्र आर्य वर्धन, उमेश ऋतिक, सृष्टि, करिश्मा आदि का विशेष सहयोग रहा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार