सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अलग अलग अभिनेताओं के डायलॉग इस्तेमाल करके आमजन को जागरूक कर रही राजस्थान पुलिस

अलग अलग अभिनेताओं के डायलॉग इस्तेमाल करके आमजन को जागरूक कर रही राजस्थान पुलिस

Rajkumar Rajpurohit
  • Jun 25 2022 12:18PM
प्रशासन आम जनता में जागरूकता फैलाने के लिए नए नए तरीके अपनाते रहते है। इस बार आम लोगों में हेल्पलाइन नम्बरों को लेकर जागरूकता लाने के लिए राजस्थान पुलिस ने एक नायाब प्रयोग किया है। प्रदेश पुलिस ने इस बार आम लोगों को जागरूक करने के लिए गजलों का सहारा लिया है। दरअसल राजस्थान पुलिस का महिला हेल्पलाइन को प्रमोट करने का सोशल मीडिया पर खास अंदाज देखने को मिला है। अपने सोशल मीडिया कैंपन में महिलाओं को अवेयर करने के लिए राजस्थान पुलिस ने एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें फेमस गजल गायक गुलाम अली खान की गजलों की दो लाइन "चुपके- चुपके रात - दिन, आंसू बहाना याद है" के साथ महिला उत्पीड़न होने पर हेल्पलाइन पर कॉल करने की सलाह दी है। इधर रोचक तरीके से महिला सुरक्षा और महिला हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देने वाला यह पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी सराहा जा रहा है।
 
ज़ाहिर है कि काफी लंबे समय से राजस्थान पुलिस सोशल मीडिया पर लगातार क्रिएटिव अंदाज में अपनी बात रख रही है। इसके तहत आम लोगों में अपराध और अपराधियों के खिलाफ जागरूकता और सजगता लाने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। साथ ही इस तरह से चाइल्ड हेल्प लाइन, गरिमा हेल्प लाइन, सीनियर सिटीजन हेल्प लाइन, पुलिस हेल्प लाइन आदि के नम्बरों व उनके बारे में जानकारी को रोचक तरीके से प्रस्तुत किया गया है।
 
 
राजस्थान पुलिस ने लंबे समय से अलग अलग अभिनेताओं के डायलॉग इस्तेमाल करके लोगों को जागरूक किया। राजस्थान पुलिस ने सबसे पहले शाहरुख खान का डायलॉग "डॉन्ट अंडरएस्टीमेट द पॉवर ऑफ 1098", बच्चों की सुरक्षा के लिए बस एक कॉल ही काफी है। इसके बाद अभिनेता सनी देओल " ये साइबर हेल्पलाइन है कात्या, 1930 अच्छे अच्छे साइबर क्रिमिनल्स को सबक सिखा देती है, पोस्ट किया गया। इसी तरह एक के बाद एक कड़ी में इन फिल्मी डॉयलॉग के जरिए हेल्पलाइन से जनता को रूबरू करवाने का प्रयास किया गया है।
 
राजस्थान पुलिस सोशल मीडिया के जरिए पहले भी नए तरह के प्रयोग कर चुकी है। वहीं राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया के जरिए किए जा रहे ऐसे प्रयोगों को लोगों के बीच काफी पसंद भी किया गया है। इससे पहले न्यू ईयर पर ड्रिंक एंड ड्राइव के खिलाफ अभियान, वेलेंटाइन डे पर साइबर अवेयरनेस कैम्पेन और होली पर हुड़दंग के खिलाफ साइबर अभियान चलाया गया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार