सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मुस्लिम युवकों ने गिराया मंदिर के सामने लगा भगवा ध्वज...रायपुर के टिकरापारा थाना क्षेत्र में हुई बड़ी घटना...पुलिस ने की है ये अपील

रायपुर में पुलिस ने किया घटना के बाद काउंटर FIR दर्ज़...पढ़िये पूरी रिपोर्ट

Yogesh Mishra
  • Dec 7 2021 10:14AM




छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुए झंडा विवाद के बाद अब प्रदेश की राजधानी रायपुर में भी भगवा ध्वज के अपमान का बड़ा मामला सामने आया है। जहां 15 से 20 लड़कों पर पुलिस ने धार्मिक भावनाएं भड़काने का मामला दर्ज किया है। 




मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर के संतोषी नगर क्षेत्र में हिंदुओं और मुस्लिम पक्ष के युवकों के द्वारा अपनी अपनी जानकारी के अनुरूप टिकरापारा थाने में एफ आई आर दर्ज कराया गया है। 




वीडियो में ध्वज गिराते दिख रहे हैं युवक
वायरल वीडियो में कुछ लड़के भगवा ध्वज को नारे लगाते हुए गिराते नजर आ रहे हैं। जिसके बाद शिकायतकर्ता की शिकायत के आधार पर टिकरापारा पुलिस ने 15 से 20 लड़कों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। प्रदेश की राजधानी रायपुर के संतोषी नगर क्षेत्र में इस घटना के बाद लोगों में नाराज़गी देखी जा रही है। वहीं रायपुर पुलिस ने विधिवत कार्रवाई करने के साथ लोगों से शांति की अपील की है। 




काउंटर FIR दर्ज़
पुलिस के पास दर्ज़ काउंटर मामले के मुताबिक पहले एफआईआर में मोहम्मद रज़ा नामक युवक ने एफआईआर दर्ज़ कराई है कि मैंने देखा कि मदरसा के पास 20 से 30 लड़के झंडे लहरा रहे थे, जिससे हमारे झंडे टूट गए, जिसे जब हम रोकने लगे, तो युवकों के द्वारा गालियाँ दी गईं, जो सुनने में काफी बुरा लगा। साथ ही ट्री गार्ड तोड़ दिया गया और युवकों द्वारा मारपीट की गई, जिससे हम जान बचाकर भागे। मोहम्मद रज़ा की शिकायत पर पुलिस ने 3 युवकों के विरुद्ध धारा 294, 323, 506, 34 के तहत मामला दर्ज किया है।





भगवा ध्वज को गिराया गया
वही दर्ज़ दूसरे एफआईआर में विवेक साहू नामक युवक ने शिकायत दर्ज कराई है कि सोमवार की रात करीब 9:30 बजे राधाकृष्ण मंदिर संजय नगर के पास खड़ा था, तब 15-20 मुस्लिम लड़के अवैध जमाव संगठित होकर नारे लगाते हुए संजय नगर से संतोषी नगर की ओर जा रहे थे। तभी राधाकृष्ण मंदिर के पास उन्हीं लड़कों द्वारा हमारे मंदिर के सामने लगे धार्मिक ध्वज को गिराने की कोशिश की, जिससे हमारे हिन्दू धर्म का अपमान हुआ। ऐसे में प्रार्थी विवेक साहू की शिकायत के आधार पर धारा 295-A, 295 व 147 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 






गौरतलब है की इससे पहले कवर्धा में भी ध्वज मामले को लेकर विवाद निर्मित हुआ था। ऐसे में प्रदेश की राजधानी रायपुर में खुलेआम मंदिर के सामने लगे धार्मिक ध्वज को गिराना कई तरह के सवालों को जन्म देता है।



वहीं रायपुर पुलिस ने सोशल मीडिया में संदेश जारी करके कहा है कि 
'थाना टिकरापारा में 6 दिसंबर को घटित घटना के सम्बंध में

रायपुर के थाना टिकरापारा क्षेत्र में 6 दिसंबर की शाम एक जुलूस निकाला जा रहा था. मोहम्मद रजा के द्वारा थाने में करायी गयी रिपोर्ट के अनुसार बृजनगर क्षेत्र में स्तिथ एक मदरसे के सामने से निकलते वक़्त जुलूस में शामिल सूर्या निर्मलकर, अंगेश साहू एवं सचिन के द्वारा मदरसे में लगे झंडे के फटने के विवाद पर गाली-गलौज और मारपीट करने की रिपोर्ट पर इन आरोपियों के विरुद्ध FIR क्रमांक 548/21 धारा 294, 323, 506, 34 दर्ज की गयी है।

थाने में रिपोर्ट कराने रिपोर्टकर्ता के साथ मुहल्ले के बहुत सारे लोग आए थे, जिन्हें नियंत्रण करने थाने में तत्काल अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया। पुलिस बल द्वारा अतिरिक्त लोगों को वहाँ से वापस भेजा गया। वापस जाते वक़्त कुछ मुस्लिम युवकों द्वारा रास्ते में लगे भगवा झंडे को गिराने की कोशिश की गयी, जिस पर 15-20 युवकों पर FIR क्रमांक 549/21 धारा 295, 295A, 147 दर्ज की गयी है।

क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस बल तैनात है। क्षेत्र में शांति है। शांति व्यवस्था बनाए रखें। किसी प्रकार की अफ़वाहों पर विश्वास न करें। पुलिस के द्वारा आरोपियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।'

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार