सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवको ने श्रमदान कर 6 दिन में 26 घंटे किया सेवा कार्य,

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवको ने श्रमदान कर पंढरीनाथ कुंड को दिया नया स्वरूप* 6 दिन में 26 घंटे किया सेवा कार्य, नदी घाट और देवालय की सफाई भी की

अतुल उपाध्याय रिपोर्टर नागदा जिला उज्जैन (मध्य प्रदेश) मो 9993339356
  • May 28 2021 8:43PM
उज्जैन जिले के बड़नगर मैं स्वच्छता श्रमदान के दौरान स्वयंसेवकों में सेवा का गजब का उत्साह देखा गया। सुबह और देर रात में फावड़ा ,तगारी थामे स्वयंसेवक सफाई करते दिखाई दिए । सफाई के बाद देवालयों ,घाट और पंढरीनाथ कुंड की सूरत ही बदल गई। कोराना महामारी संक्रमण के दौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महाविद्यालय इकाई के छात्रों का यह सेवा कार्य अनूठा है। स्वयंसेवक तपिश में पसीने से तरबतर होते रहे , कपड़े धूल से खराब हो रहे थे लेकिन चेहरे पर जरा सी भी थकान नहीं दिखाई दी। सेवा कार्य का उत्साह ऐसा था कि उनके हाथ नगर के प्रमुख देवालय, नदी के घाट,मंदिर परिसर की सफाई करते चले गए 6 दिन से लगातार सेवा कार्य चल रहा है 35 महाविद्यालय विद्यार्थी 26 घंटे का समय लगा कर इस सफाई कार्य को संपूर्णता प्रदान कर सके । इसके पूर्व में भी महाविद्यालय इकाई के स्वयंसेवक ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया था जिसमें 74 यूनिट रक्तदान शासकीय चिकित्सालय उज्जैन की टीम को किया गया था। *स्वयंसेवको ने किया अपनी धरोहर की सुरक्षा काम किया* अपनी धरोहर व जल संरक्षण की स्वच्छता के लिए स्वयंसेवकों ने श्रम दान कर पौराणिक महत्व को प्रतिपादित करती नगर की धरोहरों की साफ-सफाई और सुरक्षा का काम किया। *देवी अहिल्या बाई ने बनाया था कुंड* IMG-20210528-WA0492 नगर का ऐतिहासिक पंढरीनाथ कुंड देवी अहिल्याबाई होल्कर ने 18 वीं शताब्दी में बनवाया था । इस कुंड का 1990 में तत्कालीन विधायक द्वारा जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण किया गया था । वर्ष 2001 के बाद से ही कुंड की साफ सफाई की नही की गई थी। लगभग 20 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद महाविद्यालय विद्यार्थी स्वयंसेवकों ने इस कुंड की साफ सफाई की। *इन स्थलों की भी सफाई की स्वयंसेवक* साथ ही नगर के प्रमुख स्थल और धरोहर शेरपुर हनुमान मंदिर ,भगवती माता मंदिर ,नवग्रह हनुमान मंदिर भीमराज की बाग , ,शिवघाट नगर सबसे प्राचीन घाट पर भी स्वच्छता अभियान चलाया और साफ सफाई की स्वच्छता के बाद परिसर दमकते नजर आए। *आगे भी जारी रहेगा अभियान* आज शुक्रवार को पुराने बैराज पारा रोड पर स्थित शिव मंदिर की साफ-सफाई और सुंदरीकरण का कार्य किया जाएगा स्वयंसेवक सुबह और शाम दोनों समय निकालकर कार्य करेंगे। उक्त जानकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बड़नगर नगर प्रचार प्रमुख मनीष जैन ने दी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार