सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

RSS ने नारद जी के प्राकट्य उत्सव पर किया पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पत्रकार सम्मान समारोह में मंडलायुक्त गौरव दयाल ने की सिरकत॥

Diwakar Dixit
  • May 25 2022 9:57AM

 हरिगढ़ महानगर के ओर्चिड ब्लू होटल में देवऋषि नारद जी के प्राकट्य दिवस के अवसर पर  संवाद केन्द्र द्वारा पत्रकार गोष्ठी एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। गोष्ठी का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त गौरव दयाल, प्रान्त प्रचार प्रमुख केशव देव जी, अध्यक्ष नितिन कुमार घुट्टी एवं मुख्य वक्ता राज नारायण द्वारा संयुक्त रूप से देवऋषि नारद जी के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, अध्यक्ष एवं वक्ता द्वारा ब्रज संवाद नामक मासिक पत्रिका का विमोचन किया गया। 
मुख्य अतिथि प्रान्त प्रचार प्रमुख केशव देव जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में ब्रह्माण्ड के प्रथम पत्रकार नारद जयंती के अवसर पर ही सन् 1826 में उदण्ड मार्तण्ड नामक समाचार पत्र का प्रकाशन किया गया। उन्होंने सकारात्मक पत्रकारिता पर बल देते हुए कहा कि जब सभी ओर से निराश कोई व्यक्ति समाचार पत्र या पत्रिका में कोई सकारात्मक खबर या सक्सेज स्टोरी पढ़ता है तो उसके भीतर समस्याओं से लड़ने का एक जज्बा पैदा होता है। सकारात्मक पत्रकारिता समाज के हित के लिये अति आवश्यक है। 
मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि नारद जी प्राकट्य दिवस के अवसर पर पत्रकार गोष्ठी का आयोजन उनके जीवन काल का प्रथम एवं सुनहरा अवसर है।  नारद जी ने वास्तविक रूप से इस सृष्टि के प्रथम पत्रकार के रूप में लोक कल्याण के लिये कार्य किया। आज के परिवेश की दृष्टि से देखा जाए तो पत्रकार शासन-प्रशासन एवं जनता के बीच सेतु  का कार्य करते हैं और उन्हें लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में जाना जाता है। स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आज तक देशहित में पत्रकारों की भूमिका को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। पत्रकार एक आइने के रूप में कार्य करते हैं और शासन-प्रशासन को समय-समय पर जनमानस की समस्याओं एवं दुश्वारियों से अवगत कराते हैं। श्रेष्ठ पत्रकारिता के लिये ना जाने कितने ही पत्रकारों ने अपने प्राणों ही आहुति दे दी। पत्रकार बहुत ही विषम परिस्थितियों में जान जोखिम में डालकर जुनून के साथ अपने काम को अंजाम देते हैं। उन्होंने पत्रकारों से आव्हान किया कि वह सकारात्मक पत्रकारिता करते हुए समाज के लिये एक आशा की किरण के रूप में कार्य करें। 

मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार राजनारायण सिंह ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज जहां दुनियां भर में अशान्ति और युद्ध का वातावरण है वहीं भारतवर्ष की गौरवपूर्ण यात्रा युगों-युगों से अनवरत जारी है। भारत सनातन संस्कृति से जुड़ा देश है। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में स्वयं कहा है कि ऋषियों में, मैं साक्षात नारद हूूॅ। आज दुनियां के सभी विभागों एवं संगठनों में प्रवक्ता नियुक्त किये जाते है, जबकि देवऋषि नारद तो युगों-युगों से लोककल्याण के लिये अनवरत पत्रकार की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। नारद जी जहां एक ओर धु्रव हो तपस्या का सद््मार्ग दिखाते हैं वहीं दूसरी ओर भक्त प्रहलाद की मॉ के सम्बन्ध में देवराज इन्द्र को भी सही रास्ता दिखाने से नहीं चूकते। नारद जी के चरित्र को सिनेमा जगत द्वारा हास्यास्पद एवं चुगलखोर के रूप में दिखाया गया है, जोकि उनकी प्रतिभा एवं कार्यों के सामने तुच्छ है। उन्होंने बताया कि संघ द्वारा वर्ष 1948 में 10 भाषाओं में हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेन्सी आरम्भ की गयी जबकि राम मन्दिर आन्दोलन को जन-जन तक पहुॅचाने के लिये 80 के दशक के अन्त में विश्व संवाद की स्थापना की गयी। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी के दूरदर्शिता की प्रशंसा करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के माध्यम से हम सभी को स्वतंत्रता संग्राम के छिपे हुए नायकों को जानने का मौका मिला है। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रमुख समाजसेवी एवं उद्यमी नितिन कुमार घुट्टी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पत्रकारिता का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। एक स्वस्थ समाज के लिये स्वस्थ पत्रकारिता का होना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी पत्रकार बन्धुओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन महानगर सह प्रचार प्रमुख डा0 दलवीर जी ने किया। इस अवसर पर महानगर प्रचार प्रमुख आचार्य रोहिताश्व जी ने पत्रकार बन्धुओं एवं मुख्य अतिथितियों का स्वागत कर देवऋषि नारद जी तस्वीर भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में संघ के पदाधिकारी महानगर संघचालक अजय सर्राफ जी, सह संघ चालक देवेन्द्र हनुमान जी, महानगर प्रचारक सचिन जी, महानगर कार्यवाह रतन जी, विभाग प्रचार प्रमुख इन्द्रहास जी, विभाग संघचालक रामकुमार जी, विभाग सह संघ चालक ललित जी एवं विभाग कार्यवाह योगेश जी समेत पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार