सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

'ऑपरेशन देवी शक्ति' के तहत अफगान से भारतीयों व अफगानी हिंदू व सिखों को.किया जा रहा है एयरलिफ्ट.. जानिए क्यों रखा गया ये नाम?

आपको बता दें कि अब तक 750 लोगों को अफ़ग़ानिस्तान से भारत लाया गया है, जिसमे न सिर्फ हिन्दू और सिख लोग हैं बल्कि कुछ वो अफगानी जो भारत के हितों के साथ जुड़े रहे हैं, उन्हें भी भारत लाया गया है.

Prem Kashyap Mishra
  • Aug 24 2021 2:01PM

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने का काम कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 750 से अधिक भारतीय सहित अन्य देशों के लोगों को अफगानि।स्तान से बाहर निकाला गया है. जानकारी मिली है कि भारत सरकार ने अफगानिस्तान से भारतीयों को निकालने वाले इस अभियान को 'ऑपरेशन देवी शक्ति' का नाम दिया है

आपको बता दें कि अब तक 750 लोगों को अफ़ग़ानिस्तान से भारत लाया गया है, जिसमे न सिर्फ हिन्दू और सिख लोग हैं बल्कि कुछ वो अफगानी जो भारत के हितों के साथ जुड़े रहे हैं, उन्हें भी भारत लाया गया है. भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने ट्वीट कर बताया है, 'ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है. 78 लोग काबुल से दुशांबे होते हुए पहुंचे हैं. भारतीय वायु सेना, एयर इंडिया और विदेश मंत्रालय की टीम को उनके अथक प्रयासों के लिए सलाम.'

ऐसे में ये जानना भी जरूरी हो जाता है कि भारत सरकार ने आखिर इस अभियान को ऑपरेशन देवी शक्ति नाम ही क्यों दिया गया है? ये नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह रेस्क्यू मासूम और निर्दोष लोगों को हिंसा से बचाने की एक कोशिश है. यह ठीक वैसे ही है जैसे 'मां दुर्गा' राक्षसों से निर्दोषों को बचाती हैं. यहां यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी देवी दुर्गा के भक्त हैं और वह नवरात्रि के दिनों में उपवास रखते हैं.

गौरतलब है कि 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया था. उसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था. इसके बाद बड़ी संख्या में भारतीय वहां फंस गए थे, जिन्हें निकालने के लिए एयरफोर्स को सक्रिय किया गया था. अब तक भारत ने 750 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला है, इनमें राजनयिकों के अलावा बड़ी संख्या में हिंदू और सिख समुदाय के लोग भी शामिल हैं. अब उन्हें वहां से निकालने की कोशिश जारी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार