सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Punjab: मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने किया एलान, बाेले- पेट्रोल और डीजल की कीमताें में हाेगी कटाैती

पंजाब सरकार के मुताबिक, नई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी. केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्यों में वैट (VAT) घटाया जा रहा है.

Geeta
  • Nov 7 2021 4:31PM

पंजाब सरकार ने तेल की कीमतें कम करते हुए बड़ी राहत दी है. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने एलान किया है कि पेट्रोल और डीजल की कीमताें में कटाैती करेंगें. अब  पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में 05 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का ऐलान किया है. पंजाब सरकार के मुताबिक, नई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी. केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्यों में वैट (VAT) घटाया जा रहा है.

सीएम चन्नी ने कहा कि पंजाब में 20 साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल के वैट में ऐतिहासिक कटौती हुई है. पंजाब में आज (रविवार) आधी रात से पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा. बता दें कि केंद्र के फैसले के बाद पंजाब पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और हरियाणा ने वैट घटा दिया था. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में 12 से 17 रुपये की कमी आ गई है. पंजाब सरकार पर भी चुनावी वर्ष में रेट घटाने का दबाव बना हुआ था.

जानकारी दें दें कि भाजपा शासित राज्यों ने पेट्रोल के भाव में 8 रुपये और डीजल के भाव में 9 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है. बीजेपी शासित लद्दाख से लेकर पुडुचेरी तक में पेट्रोल-डीजल के भाव में बड़ी कटौती की गई है. पेट्रोल के भाव में 8.75 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई है जबकि डीजल के भाव में 9.52 रुपये तक की कटौती की गई है.

केंद्र सरकार ने राज्यों से वैट में कमी कराने को कहा था जिससे आम जनता को महंगे तेल से ज्यादा राहत मिल सके. दीवाली से एक दिन पहले पेट्रोल में 5 रुपये जबकि डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. साथ ही बीजेपी सरकार के इस कदम को अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है.

 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार