सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

प्राइवेट लैब बने लोगों की जान के दुश्मन

नोएडा में प्राइवेट लैब कर रहे फर्जीवाड़ा,बने लोगों की जान के दुश्मन। कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट को बता रहे पोजेटिव।

Anchal Yadav
  • Jun 10 2020 4:09PM
नोएडा-कोरोना के समय में जब पूरा देश इस महामारी से जंग लड़ रहा है, ऐसे में कुछ प्राइवेट लैब ने इसे कमाई का धंधा बना लिया है।ये प्राइवेट लैब मरीजों के गलत तरीके से सैंपल इक्कठा कर उनकी जान खतरे में डाल रही हैं। जो लोग कोरोना नेगेटिव हैं उन्हें पॉजिटिव बताया जा रहा है। कुछ रुपयों की खातिर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जिन्हें कोरोना नहीं है, उसके बावजूद महज प्राइवेट लैब की लापरवाही के चलते उन्हें 3 दिन अस्पताल के कोविड वार्ड में कोरोना मरीजों के बीच रहना पड़ रहा है।

35 लोगों को बताया कोरोना पॉजिटिव। नोएडा में ऐसे 35 लोग हैं जिन्हें हल्के बुखार, खांसी और ज़ुखाम की शिकायत थी।ये सभी इलाज के लिए अपने-अपने घरों के नजदीक प्राइवेट डॉक्टर्स के पास गए, जहां इन्हें कोरोना का शक बताकर टेस्ट की सलाह दी गई।

इन लोगों ने प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट करवाया। कुछ लोगों के घर जाकर ही सैंपल इक्कठा किए गए। पता चला कि सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

इसके बाद इन लोगों को सरकारी द्वारा तैयार किए गए कोविड आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया, जहां इनकी दोबारा से जांच की गई। हैरानी की बात ये है कि करीब 35 लोगों की रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आई। जिससे नोएडा प्रशासन चिंता में आ गया। जब जांच की पता चला कि कुछ प्राइवेट लैब के कर्मचारी लोगों के घर जाकर गलत तरीके से सैंपल इक्कठा कर रहे थे। उन्होंने सैंपल का टेम्परेचर मेंटेन नहीं किया, जिससे गलत रिपोर्ट आई, यानी जो लोग कोरोना नेगेटिव थे उन्हें पॉजिटिव बता दिया गया।चंद पैसों के लालच में लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वाली इन लैब्स के नाम हैं-

1- लाइफलाइन लैब
2- मॉडर्न लैब
3- स्टार इमेजिंग लैब
4- Oncquest Lab
5- Accuris Lab

नोएडा के सीएमओ दीपक ओहरी ने बताया, “ऐसी 6 लैब्स की जानकारी नोएडा प्रशासन को मिल चुकी है, जिनके खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी। इनमें से एक लैब के खिलाफ तो मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है.”

4500 से 5000 हजार रुपये तक की वसूली

दरअसल, ये सभी पैथ लैब दिल्ली और गुरुग्राम के अलग-अलग इलाकों में स्तिथ हैं। इनके कर्मचारी मोटरसाइकिल पर लोगों के घर जाकर सैंपल इकठ्ठा करते हैं। एक टेस्ट की कीमत 4500 रुपये से 5000 हजार रुपये तक वसूली जाती है।इतनी मोटी रकम लेने के बावजूद लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा था।

जांच में ये भी पाया कि इन प्राइवेट लैब्स ने ICMR की गाइडलाइन्स का उलंग्घन भी किया है। इनमें से कुछ लैब ऐसी हैं जिनके पास कोविड-19 टेस्ट की परमिशन नहीं थी, उसके बावजूद कमाई के लिए लोगों के सैंपल इक्कठा कर उन्हें गलत रिपोर्ट देकर उनकी जान जोखिम में डाल रही थीं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार