सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

शिक्षक ने अपने दम पर प्राइमरी स्कूल को कर दिया कंप्यूटर लैब और सीसीटीवी से लैस, गरीब बच्चों ने कहा धन्यवाद

शिक्षक ने अपने दम पर प्राइमरी स्कूल को कर दिया कंप्यूटर लैब और सीसीटीवी से लैस, गरीब बच्चों ने कहा धन्यवाद - इस पहल का उद्घाटन आईएएस अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा ने किया हाथरस। सोखना गांव में स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के भविष्य को उच्चतम चोटी पर पहुंचाने के लिए विद्यालय के ही शिक्षक ने अपने निजी धनराशि से प्रत्येक कक्षा में प्रोजेक्टर व 5 कंप्यूटर युक्त कंप्यूटर लैब व सीसीटीवी कैमरा आदि लगाकर विद्यालय का डिजिटल रूपांतर किया गया। इस कार्य को अंजाम शिक्षक ने अपने पिता श्री हरिओम शुक्ला माता श्रीमती मंजू शुक्ला के नाम से दिया। इस पहल का उद्घाटन आईएएस प्रेम प्रकाश मीणा एवं अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार के द्वारा किया गया।

Manoj kumar
  • Mar 1 2021 2:23PM
शिक्षक ने अपने दम पर प्राइमरी स्कूल को कर दिया कंप्यूटर लैब और सीसीटीवी से लैस, गरीब बच्चों ने कहा धन्यवाद 

-  इस पहल का उद्घाटन आईएएस अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा ने किया


हाथरस। सोखना गांव में स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के भविष्य को उच्चतम चोटी पर पहुंचाने के लिए विद्यालय के ही शिक्षक ने अपने निजी धनराशि से प्रत्येक कक्षा में प्रोजेक्टर व 5 कंप्यूटर युक्त कंप्यूटर लैब व सीसीटीवी कैमरा आदि लगाकर विद्यालय का डिजिटल रूपांतर किया गया। इस कार्य को अंजाम शिक्षक ने अपने पिता श्री हरिओम शुक्ला माता श्रीमती मंजू शुक्ला के नाम से दिया। इस पहल का उद्घाटन आईएएस प्रेम प्रकाश मीणा एवं अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार के द्वारा किया गया।
ग्रामीण अंचलों के सरकारी स्कूलों की शिक्षा हमेशा सवालो के घेरो में होती है। लेकिन हाथरस के सोखना गांव के प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तरह हाईटेक शिक्षा दी जाएगी। यह किसी सरकारी योजना के तहत नहीं बल्कि स्कूल के एक शिक्षक की वजह से हो रहा है। स्कूल के शिक्षक ने अपने खुद के रुपयो से कंप्यूटर लैब बनाई है और स्कूल सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में कर दिया है। कंप्यूटर लैब में आधुनिक शिक्षा से जुड़े यह बच्चे किसी निजी स्कूल में नही बल्कि सोखना गांव के प्राथमिक विद्यालय  के है। इन गरीब परिवारों के नौनिहालो ने कभी सोचा नहीं होगा की यह भी कंप्यूटर से शिक्षा का अध्यन कर पाएंगे। लेकिन इनके एक शिक्षक की सोच ने स्कूल की शिक्षा का पूरा माहौल बदल दिया है। अब यह बच्चे माउस और कीबोर्ड चलाएंगे और यह साबित होगा अगर नियत अच्छी हो तो कोई भी काम कठिन नही है। सोखना गांव के बच्चे आज खुश है की वह भी आधुनिकता के इस दौर में अब पीछे नही रहेंगे। 
जब यहां प्राथमिक स्कूल खुला तो ग्रामीणों को लगा की निजी स्कूलों की तरह तो नहीं, लेकिन सरकारी स्कूल में उनके बच्चे किसी तरह पढ़ लिख लेंगे। लेकिन इस स्कूल की तस्वीर तब बदल गयी जब इस स्कूल में गिर्राज शुक्ला
की शिक्षक के रूप में तैनाती हुई। 
उन्होंने शिक्षा को एक अलग नजरिये से देखा और शुरुआत की ग्रामीण भारत को शिक्षा की तरफ ले जाने की, सबसे पहले उन्होंने प्रोजेक्टर से बच्चो को पढ़ाना शुरू किया। बीते कुछ दिनों पहले उनसे स्कूल के बच्चो ने पूछ लिया की सर प्राइवेट स्कूलों में सब बच्चे कंप्यूटर से पढ़ते है हम कब ऐसे पढ़ेंगे। नन्हें बच्चों की बात ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया फिर क्या था। गिर्राज शुक्ला ने ठान लिया कि वह खुद अपने प्रयास से अपने बच्चों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ेंगे। उन्होंने स्कूल में एक लैब की स्थापना की और पूरे स्कूल को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया। गिर्राज शुक्ला कहते है कि अगर देश को आगे बढ़ाना है तो ग्रामीण भारत को शिक्षा से जोड़ना होगा इसीलिए उनका यह एक छोटा सा प्रयास है। इस लैब में पांच कंप्यूटर, हर कमरे और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए है। जब यह जानकारी आईएएस अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा को पता चली तो उन्होंने गिर्राज शुक्ला की प्रशंसा की और उन्होंने खुद स्कूल आकर इस लैब का उद्धघाटन किया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया की जिले का यह पहला हाईटेक स्कूल है गिर्राज शुक्ला ने एक मिशाल पेश की है। आज यहां के बच्चे कंप्यूटर चला रहे है जिससे देखकर बड़ा सुखद अनुभव हो रहा है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने कहा जल्द ही विद्यालय के लिए अतिरिक्त भूमि एवं बच्चों के खेलने के लिए मैदान की व्यवस्था भी कराएंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार