सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ऊर्जा मंत्री ने मोहनलालगंज में आयोजित बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस का किया शुभारम्भ

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के नेतृत्व में देश ऊर्जा के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है,आज सुदूर गांव में भी, गरीब की झोपड़ी में ढिबरी के स्थान पर विद्युत बल्ब जल रहा है

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jul 28 2022 11:22PM

इनपुट-रवि शर्मा,लखनऊ

 
अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश में 25 जुलाई से 30 जुलाई, 2022 तक ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, पावर/2047’ महोत्सव का आयोजन प्रत्येक जनपद किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आज लखनऊ में अंबालिका इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए०के० शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि किया।
 
इस अवसर पर ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में देश ऊर्जा के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। देश प्रगति के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि बगैर पर्याप्त बिजली के कोई भी राष्ट्र व समाज आगे नहीं बढ़ सकता। जितने भी राष्ट्रों ने प्रगति की है, उसमें ऊर्जा का बहुत ही बहुमूल्य योगदान रहा है। देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने के लिए मोदी जी ने 15 अगस्त, 2015 को लाल किले से गांव-गांव बिजली पहुंचाने का संकल्प लिया था, जिसको उन्होंने 29 अप्रैल, 2018 को पूरा भी किया। इस दौरान देश 18500 गांवों में बिजली पहुँचायी गई। आज सुदूर गांव में भी, गरीब की झोपड़ी में भी ढिबरी के स्थान पर विद्युत बल्ब जल रहा है। इसी खुशी में यह उत्सव पूरे देश के 773 जिलों में मनाया जा रहा है इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया।
 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मोदी जी के प्रयासों से विद्युत उत्पादन की इकाइयां आज अच्छा कार्य कर रही हैं। भ्रष्टाचार खत्म हुआ है। आज हमारा उत्पादन बढ़ा है। देश के एक कोने से दूसरे कोने तक बिजली पहुंचाने के लिए विश्व की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन लाइन बनाई गई है और राष्ट्र को एकीकृत ग्रिड से जोड़ा गया है। अब कहीं पर भी बिजली का संकट नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में प्रदेश के 1,21,000 मजरे बिजली के बगैर थे, वहां पर योगी सरकार ने पिछले 05 वर्षों में बिजली पहुंचाई और प्रदेश के लगभग डेढ़ करोड़ घरों को भी रोशन किया। इस वर्ष योगी सरकार-2.0 में लगातार प्रचंड गर्मी से बिजली की मांग बेतहाशा बढ़ी और 11 जुलाई, 2022 को 26,504 मेगावाट बिजली की मांग को पूरा किया गया। नॉनपीक डिमाण्ड भी हमारी 19,000 मेगावाट से अधिक रही, जो कि विगत 10 वर्षों के पीक डिमाण्ड के बराबर है। इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा 36 प्रतिशत ज्यादा विद्युत उत्पादन किया गया। पूरे देश में कोयले का संकट होने पर भी प्रदेश पर इसका असर नहीं पड़ा। पिछले वर्ष 45 लाख मी0 टन के सापेक्ष इस वर्ष 67 लाख मी0टन कोयले की खपत विद्युत इकाइयों ने की और 21 प्रतिशत ज्यादा क्षमता से कार्य किया। 
 
कार्यक्रम में ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के प्रयत्नों से आज गांव-गांव बिजली पहुँची है, पहले जहां 24 घण्टे में से 08 घण्टे से ज्यादा बिजली नहीं आती थी और गांव देहातों के लोगों से बिजली बहुत दूर थी। अब सभी जगह बिजली कार्मिकों के प्रयासों से पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जा रही है। 
 
बिजली महोत्सव को लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों से शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली आपूर्ति मिल रही है। सोलर एनर्जी के प्रयोग में भी बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बढ़ती हुई आबादी को सुविधाएं देने एवं आर्थिक विकास के लिए बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है तथा शहरी, ग्रामीण एवं औद्योगिक क्षेत्र के लिए बिजली आपूर्ति हेतु इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विगत 05 वर्षों में मध्यांचल ने 28 लाख नये उपभोक्ता जोड़ें हैं। वंचित को सरकार निःशुल्क कनेक्शन दिया है। 24 घण्टे लखनऊ वासियों को बिजली मिले इसके प्रयास किये जा रहे हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार