सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

फरीदाबाद में पुलिस ने 10-15 साल पुराने पेट्रोल-डीजल वाहन किये जब्त

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के औद्योगिक जिले फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए अब पुलिस भी अपने स्तर पर कार्रवाई में जुट गई है। पुराने डीजल व पेट्रोल वाहन प्रदूषण का बड़ा कारण माना जाता हैं।यातायात पुलिस को एक सप्ताह के भीतर सौ पुराने वाहन जब्त करने का लक्ष्य दिया है।डीसीपी ट्रैफिक सुरेश कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने वाहनों पर पूरी तरह रोक लगी हुई है

NEERAJ SHARMA
  • Nov 23 2021 7:43AM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के औद्योगिक जिले फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए अब पुलिस भी अपने स्तर पर कार्रवाई में जुट गई है। पुराने डीजल व पेट्रोल वाहन प्रदूषण का बड़ा कारण माना जाता हैं। इन पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

अब पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने जिले के सभी थाना व चौकी प्रभारियों के लिए 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। आदेश के मुताबिक अब प्रत्येक थाने में रोजाना तीन और चौकी को दो पुराने वाहन जब्त करने का लक्ष्य दिया है। इसी तरह यातायात पुलिस को एक सप्ताह के भीतर सौ पुराने वाहन जब्त करने का लक्ष्य दिया है। इस आदेश के बाद सभी थाना, चौकी व यातायात पुलिस सक्रिय हो गई है। यातायात पुलिस अब तक करीब 100 वाहन जब्त भी कर चुकी है। ट्रैफिक पुलिस के सभी जोनल आफिसर को भी वाहन जब्त करने का लक्ष्य दिया गया है। शहर में सभी जगह नाके लगाकर पुराने वाहनों पर निगरानी शुरू हो गई है। पुलिस वाहनों को रोककर देख रही है कि वे कितने पुराने हैं।

डीसीपी ट्रैफिक सुरेश कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने वाहनों पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। उन्होंने बताया कि पुराने वाहनों को पहले भी जब्त किया जा रहा था। प्रदूषण का स्तर बढ़ते ही इस पर विशेष अभियान चलाने के आदेश दिए गए हैं। इसके तहत ज्यादा से ज्यादा वाहन जब्त करने हैं।

जगह चिन्हित होगी पुराने वाहनों को रखने के लिए  

पुराने वाहन बड़े स्तर पर जब्त किए जाने हैं। ऐसे में इनको रखना भी पुलिस प्रशासन के समक्ष बड़ी चुनौती होगी। इसे देखते हुए पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने सभी डीसीपी को अपने क्षेत्र में जब्त किए जाने वाले पुराने वाहनों को खड़े करने के लिए जगह चिन्हित करने के लिए कहा है, क्योंकि जब्त किए गए वाहन थाना चौकी में खड़े नहीं किए जाएंगे, साथ ही वहां इतनी जगह भी नहीं है।

नहीं होगा जब्त वाहन छुड़ाना आसान

जब्त किए वाहनों का क्या करना है, यह अभी स्पष्ट नहीं है, पर जिस मालिक के यह वाहन होंगे, उन्हें छुड़ाना बहुत मुश्किल होगा। बाद में पुलिस इन वाहनों को बोली लगाकर कबाड़ में बेच सकती है। लंबी कानूनी प्रक्रिया के तहत ही लोग अपने पुराने वाहन को वापस पा सकेंगे, मगर उन्हें वाहन सड़क पर चलाने की अनुमति नहीं होगी। वे अपने वाहन को कबाड़ में बेच सकेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि वाहनों को सड़क पर उतारने की बजाय स्क्रेप पालिसी को अपनाएं। सबसे ज्यादा नजर जुगाड़ वाहनों पर:

ट्रैफिक में थाना पुलिस की सबसे ज्यादा नजर जुगाड़ तकनीक से बनाए गए वाहनों पर है। पुलिस का मानना है कि मोटरसाइकिल या स्कूटर को काटकर बनाए गए ये जुगाड़ वाहन हर तरह से खतरा हैं। इनके पास कोई कागजात नहीं होते। इन्हें नाबालिग बच्चे चलाते हुए घूमते हैं। सड़कों पर ये हादसे का कारण बनते हैं। इसके साथ ही पुराने आटो पर भी पुलिस की नजर है। ये सबसे ज्यादा धुआं छोड़ते हैं। डीजल के पुराने आटो शहर में कम, जबकि ग्रामीण इलाके में चल रहे हैं। पुलिस वहां भी इन पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है।

वायु प्रदूषण कम होगा 

फरीदाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। वाहनों से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण है। पुराने वाहन अधिक मात्रा में प्रदूषण करते हैं। अगर पुराने वाहनों को सड़कों से हटा दिया जाएगा तो प्रदूषण काफी हद तक कम होगा। नए वाहनों के इंजन इस तरह डिजाइन किए जा रहे हैं कि उनमें कम मात्रा में प्रदूषण उत्सर्जित होता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार