सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

चीन की छाती तक कभी भी गूंज जाएंगे सेना के बूट.. मोदी सरकार का एक और साहसिक कदम

चीन और भारत के तनाव के बीच केंद्र सरकार का नया ओर महत्वपूड फैसला

Sudarshan News
  • Aug 4 2020 5:46PM

आपको बता दे केंद्र सरकार ने दिल्ली-लेह-लद्दाख सीमा को वाया पंजाब-हिमाचल प्रदेश से वैकल्पिक सड़क मार्ग के रूप में विकसित करेगी। जिसमे  लुधियाना - रोपर के बीच 85 किलोमीटर की छह लेन और  नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाने की मंजूरी मिल गई है। और वही दूसरी तरफ लेह-मनाली वाली सड़क को दो लेन वाली राजमार्ग में विकसित किया जा रहा है।

हालांकि लुधियाना-रोपर की कनेक्टिविटी प्रस्तावित दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे से होगी। जिसमे सरकार के रफ्तार के मास्टर प्लान से दिल्ली-लेह की दूरी 34 घंटे के बजाए 18 घंटे में तैय कर ली जाएगी।

वही ( NHAI ) के चेयरमैन एस.एस. संधू ने गत सप्ताह सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष लुधियाना-रोपर छह लेन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे योजना का प्रस्तुतिकरण पेश किया है। वही एक अधिकारी ने यह बताया कि उक्त एक्सप्रेस-वे को मंजूरी व ( DPR ) बनाने के ओदश दिए गए है। उन्होंने यह भी बताया कि इस नए एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे (670 किलोमीटर) से कनेक्ट कर दिया जाएगा और इस पर चार हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया है।

वही बीआरओ लेह-मनाली दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग  इस 474 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे को बनाने का काम बड़ी तेज गति से करा जा रहा है। और अब मनाली से लेह पहुंचने में सिर्फ 10 घंटे लगेंगे।वहीं दिल्ली से मनाली 15 घंटे के बजाए सिर्फ 8 घंटे लगेंगे।और वही दिल्ली से लेह की दूरी 34 घंटे के बजाए सिर्फ 18 घंटे में पूरी की जाएगी।

और नेहरु खंड-पालचान के चार किलोमीटर के सेक्शन पर तीव्र ढाल व खड़ी पहाड़ी के पुराने मार्ग को छोड़कर नए एलाइनमेंट कर दो लेन सड़क बन रही है। और वही दूसरी तरफ रोहतांग टनल का काम पूरा होने से लेह मनाली की दूरी मे 3-4घंटे का सफर कम ही जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार