सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

PM मोदी ने लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का वर्चुअली किया उद्घाटन

इस अवसर पर अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अदाणी ने कहा, "सीसीएसआईए के लिए हमारा नजरिया बड़ा और दूरगामी है।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Mar 10 2024 8:11PM

इनपुट- संस्कार मिश्रा,लखनऊ

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (सीसीएसआईए) के एकीकृत टर्मिनल 3 (टी3) का उद्घाटन किया, जिसे 2 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। टर्मिनल 3 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स को मैनेज करेगा, जिसमें पीक आवर्स के दौरान 4 हजार यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। 
 
विश्वस्तरीय टर्मिनल के फेज 1 में प्रतिवर्ष 80 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता है, जिसमें आगमन और प्रस्थान के लिए अलग अलग एलिवेटेड पाथवे हैं। फेज 2 में प्रतिवर्ष 1 करोड़ 30 लाख मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता को बढ़ाएगा। इस अवसर पर अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अदाणी ने कहा, "सीसीएसआईए के लिए हमारा नजरिया बड़ा और दूरगामी है। मास्टर प्लान का लक्ष्य साल 2047-48 तक 3 करोड़ 80 लाख यात्रियों को सेवा देने के लिए एयरपोर्ट की क्षमता का विस्तार करना है। तेजी से हो रही यह वृद्धि उत्तर प्रदेश को एक-ट्रिलियन-डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में हमारी रणनीति का आधार है। 
 
हम केवल इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं बना रहे हैं, हम 13 हजार से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहे हैं और इस तरह क्षेत्र और राज्य के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।" खूबसूरत टर्मिनल में यात्री सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं और विशेषताएं हैं। 72 चेक-इन काउंटर (17 सेल्फ बैगेज ड्रॉप सहित) और 62 इमिग्रेशन काउंटर (27 प्रवासन और 35 आगमन इमिग्रेशन काउंटर) यात्रियों के त्वरित और सुगम रास्ते को सुनिश्चित करेंगे जबकि आधुनिक लाउंज उनके कंफर्ट को बढ़ावा देंगे।
 
नए निर्मित रेंप से यात्री बोर्डिंग गेट 7 से 13 और यात्री बोर्डिंग ब्रिज 2 से 7 हो जाएंगे। वर्तमान में, एयरपोर्ट 24 घरेलू और 8 अंतरराष्ट्रीय स्थानों को जोड़ता है। क्षमता वृद्धि इसके परिचालन दक्षता में काफी सुधार करने में मदद करेगी। टी3, डिजी यात्रा, कॉमन यूज सेल्फ सर्विस कियोस्क, स्वचालित ट्रे हासिल करने वाले सिस्टम और एडवांस बैगेज स्क्रीनिंग मशीनों जैसी तकनीकों के साथ यात्रा को भी आसान बनाएगा।
 
एंट्री गेट्स से लेकर स्काईलाइट तक, उत्तर प्रदेश की कला और आर्किटेक्चर के साथ एयरपोर्ट पर एक अद्भुत ऑडियो विजुअल अनुभव देने का कोशिश की गई है। चेक-इन काउंटर 'चिकनकारी' और 'मुकाईश' कढ़ाई के चमकदार नक्शे यात्रियों का स्वागत करेंगे। फ्रोस्टिंग पर ग्राफिक्स रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों की कहानियों को दर्शाया गया है। एयरपोर्ट में कई सस्टेनेबिलिटी सुविधाएँ है। यह मेट्रो कनेक्टिविटी, अंतरराज्यीय इलेक्ट्रिक बस सेवा और ऐप-आधारित टैक्सी सेवाओं के साथ एक मल्टी-मॉडल यात्रा का केंद्र होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार